Saturday, September 21, 2024
HomeChhatttisgarhDelhi Liquor News:दिल्ली में सस्ती हुई शराब,शौकीनों की बल्ले-बल्ले,छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम...

Delhi Liquor News:दिल्ली में सस्ती हुई शराब,शौकीनों की बल्ले-बल्ले,छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह की शराब नीति लागू ,जानिए आज से कितना मिलेगा डिस्काउंट

दिल्ली /NCR : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह से शराब की दुकानों में भारी भीड़ जुटी है | दरअसल ,नई आबकारी नीति पर मचे बवाल के बीच आज यानी एक सितंबर से एक बार फिर पुरानी शराब नीति लागू कर दी गई है। इसके तहत दिल्ली में सितंबर के महीने में 300 शराब की दुकानें खोली जाएंगी।यह नीति छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह द्वारा अपनाई गई नीति की तर्ज़ पर है |अब तमाम ठेके सरकारी कर दिए गए है |

कुल मिलाकर दिल्ली में आज से पुरानी आबकारी नीति लागू कर दी गई है। अब राजधानी में इसी नीति के तहत शराब की बिक्री होगी। हालाँकि नई नीति की तुलना में शराब की कीमत कम ही आंकी जा रही है | शराब कारोबारियों के मुताबिक फिर भी दिल्ली में सस्ती शराब मिलने का दौर अब खत्म हो गया है। नई शराब नीति को लेकर मचे बवाल के बीच ये फैसला लिया गया है। पुरानी पॉलिसी अगले 6 महीने के लिए लागू रहेगी. पुरानी शराब नीति के लागू होने से सबसे बड़ा बदलाव तो यही होगा कि अब शराब की दुकानें सरकार ही चलाएगी।

दरअसल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले वर्ष 17 नवंबर को नई शराब नीति लागू की थी, जिस पर विवाद और सीबीआई जांच के बाद इस बदलने का फैसला लिया गया। शराब की दुकान कहां है, इसकी जानकारी हासिल करने के लिए एक खास ऐप सुविधा शुरू की गई है। इस ऐप का नाम mAbkaridelhi रखा गया है।इस ऐप को 1 सितंबर से डाउनलोड किया जा सकता है। फिलहाल ये ऐप सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है। Iphone यूजर्स के लिए भी इसे लॉन्च किया जाएगा। यहां से शराब की दुकान कहां है इसकी जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़े:ये बेचारे ED-CBI और इन्कम टैक्स के मारे……

नई पॉलिसी लागू होने से पहले दिल्ली में शराब की 864 दुकानें थीं। इनमें से 475 सरकारी और 389 निजी दुकानें थीं। लेकिन अब सभी दुकानें सरकार ही संचालित करेगी। सरकारी एजेंसियों के जरिए ही शराब की दुकानें चलाई जाएंगी। इसके तहत 700 शराब की दुकानों दिल्ली में चलाई जाएंगी। इनमें से सितंबर के महीने में 300 दुकानें शुरू होंगी, जबकि दिसंबर तक सभी 700 दुकानें शुरू कर दी जाएंगी। इसके साथ ही हर इलाके में दो-दो प्रीमियम शराब की दुकानें भी खोली जाएंगी।

यह भी पढ़े:रायपुर में झारखण्ड के विधायकों की अय्याशी के लिए “सूरा और सुंदरी” का इंतज़ाम

दिल्ली में आज 1 सितंबर की सुबह से शराब ठेकों में काफी कुछ बदल गया है। खासकर उन लोगों के लिए, जो शराब पीने के शौकीन हैं। क्योंकि अब दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी (2021-22) के बजाय पुरानी एक्साइज पॉलिसी (2020-21) फिर से लागू हो गई है। इससे पुरानी कीमते चूका कर लोग शराब खरीद रहे है |  ये पॉलिसी 1 सितंबर से लेकर अगले 6 महीने तक यानी फरवरी 28 तक लागू रहेगी। इस बीच हो सकता है कि सरकार नई शराब नीति या फिर नई गाइडलाइन जारी कर दे। सितंबर से पुरानी एक्साइज पॉलिसी लागू होने के बाद हर किसी के जहन में सवाल है कि आगे क्या होगा। खास तौर पर शराब प्रेमियों के मन में ये सवाल है कि उन्हें डिस्काउंट वाली शराब मिलेगी या नहीं, अगर मिलेगी तो कितने में | इसका जवाब है कि, दिल्ली में शराब पर डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img