Friday, September 20, 2024
HomeBureaucratsJustice UU Lalit: इसी सुप्रीम कोर्ट से करियर की शुरुआत,इसी अदालत में...

Justice UU Lalit: इसी सुप्रीम कोर्ट से करियर की शुरुआत,इसी अदालत में कार्यकाल समाप्त,विदाई समारोह में बीते लम्हों को याद किया CJI यूयू ललित ने

दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में बतौर चीफ जस्टिस प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने आज अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है।  वो आज सेवानिवृत्त हो गए हैं। इस मौके पर एक फेयरवेल पार्टी में उन्होंने अपने 37 साल के सुप्रीम कोर्ट में बिताए गए लम्हों को याद किया। जस्टिस यूयू ललित ने सुप्रीम कोर्ट में वकील और न्यायाधीश दोनों पदों पर काम किया था। इस दौरान उन्होंने बड़े ही उत्साह से काम किया था।

यूयू ललित के रिटायर होने के बाद जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ उनके उत्तराधिकारी होंगे। चीफ जस्टिस यूयू ललित ने इस दौरान बताया कि सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश चंद्रचूड़ को अपना उत्तराधिकार सौंपना उनके लिए विशेष अनुभूति प्रदान करता है।

उधर रिटायरमेंट के पूर्व संध्या में उनके लिए एक फेयरवेल पार्टी दी गई थी। जिसमें वो जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी के साथ नजर आए। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी वकालत जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता और सुप्रीम कोर्ट के 16वें चीफ जस्टिस यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ के सामने शुरू की थी। उन्होंने बताया कि तब वो मुंबई में प्रैक्टिस किया करते थे। एक मामले को लेकर वो सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस वाई वी चंद्रचूड़ के सामने आए थे।

चीफ जस्टिस यूयू ललित ने कहा कि इसी सुप्रीम कोर्ट से मेरा करियर शुरू हुआ था। आज इसी अदालत में मेरा कार्यकाल समाप्त हो रहा है। यूयू ललित ने संविधान पीठों के गठन के समय को याद करते हुए कहा कि इस बार एसोसिएशन के लिए कुछ करना बहुत ही संतोषजनक और यादगार अनुभव रहा। उन्होंने या कि, मुझे ऐसा लगता है कि सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाले कोई भी जज किसी भी काम के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम होते हैं और उन्हें संविधान पीठों में शामिल होने के और भी मौके भी दिए जाने चाहिए।

ये भी पढ़ें:-झारखंड में कांग्रेस विधायकों से 2 करोड़ कैश, 100 करोड़ की बेनामी संपत्ति के दस्तावेज जब्त

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img