Friday, September 20, 2024
HomeHealthसर्दी के दिनों में क्या आपकी त्वचा भी रूखी - बेजान लगने...

सर्दी के दिनों में क्या आपकी त्वचा भी रूखी – बेजान लगने लगी है, तो आज ही अपनाए ये 5 घरेलू नुस्खे

शहद 

रूखी-सूखी त्वचा पर निखार और चिकनाहट लाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद के हीलिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और नमी देने वाले गुण स्किन की अनेक दिक्कतों की छुट्टी कर देते हैं. इसे सीधा त्वचा पर लगाकर 10 मिनट रखने के बाद धोया जा सकता है. 

नारियल का तेल 

स्किन के लिए सबसे सस्ते और असरदार नुस्खों में से एक है नारियल तेल का इस्तेमाल. नारियल के तेल को त्वचा पर लगाने से नमी मिलती है. खासकर ड्राई स्किन के लिए यह बेहद अच्छा साबित होता है. रात में सोने से पहले पूरे बदन पर नारियल के तेल को लगा लें या दिन के समय भी इसे हथेली में लेकर लगाया जा सकता है. 


एलोवेरा 


रूखी-सूखी और फटने वाली त्वचा को नमी देकर खिला-खिला बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें. एलोवेरा के इस्तेमाल के लिए हाथ-पैरों या चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाएं. अगर हथेलियां या पैर के तलवे ड्राई हों तो उन्हें नमी देने के लिए एलोवेरा जैल को लगाकर जुराब और दस्ताने पहनें. इससे मॉइश्चर लॉक हो जाता है. 


घी 

घर की ही एक और चीज है घी जिसका असर त्वचा पर देखने को मिलता है. घी को हथेली पर लेकर रूखी-सूखी त्वचा पर लगा लें. चेहरे पर अगर इसका प्रयोग ना भी करना चाहें तो हाथ-पैरों पर कर सकते हैं. इसके अलावा स्कैल्प के रूखेपन को दूर करने के लिए भी घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 


ओटमील 


नहाने के पानी में ओटमील मिलाया जा सकता है. ओटमील वाला पानी ना सिर्फ त्वचा के रूखेपन को दूर करेगा बल्कि त्वचा के कटने-फटने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाएगा.

इस पानी को तैयार करने के लिए एक मलमल का या फिर सूती का कपड़ा लें और उसमें ओटमील लपेट लें. इस पोटली को नहाने वाले पानी में लटकाकर रखें. जब पानी में ओटमील घुलने लगे तो इस पोटली को हटा दें. रूखेपन से होने वाली खुजली और इरिटेशन को दूर करने में यह पानी खासतौर से अच्छा असर दिखाता है. 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img