Friday, September 20, 2024
HomeNationalभारत कोविड-19 के संक्रमण की बाढ़, दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित देशों...

भारत कोविड-19 के संक्रमण की बाढ़, दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित देशों में छठवें नंबर पर, संक्रमितों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार, बढ़ने लगा मौत का आंकड़ा भी, देश के तमाम राज्यों में शहरों से लेकर ग्रामीण अंचलों तक फैला संक्रमण

दिल्ली वेब डेस्क / भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। देश में शहरी इलाके हो या ग्रामीण अंचल , दोनों इलाकों से बड़ी तादाद में संक्रमित मरीज सामने आ रहे है | जिस तेजी से संक्रमण का आंकड़ा बढ़ रहा है , उसे देखकर लग रहा है कि भारत भी अब दुनिया के संक्रमित देशों की सूची में अव्वल नंबर पर आ जायेगा | फ़िलहाल तो उसने इटली को पीछे छोड़कर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित देशों की सूची में छठे नंबर पर पहुंच गया है। देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9,887 नए मरीज सामने आए हैं जिसके बाद देश में कोविड-19 के मामले 2,36,657 हो गए हैं।

भारत में शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण 294 मरीजों ने दम तोड़ दिया | इसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 6,642 हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालयों के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन और ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत अब छठे स्थान पर आ गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,15,942 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 1,14,072 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब तक 48.20 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमण के मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

शुक्रवार सुबह से अब तक 294 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 139 ने महाराष्ट्र में दम तोड़ा है। दिल्ली में 58, गुजरात में 35, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 12-12, पश्चिम बंगाल में 11, तेलंगाना में आठ, मध्यप्रदेश में सात, राजस्थान में पांच, आंध्र प्रदेश में दो और जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, पंजाब, झारखंड तथा उत्तराखंड में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

देश में इस खतरनाक वायरस से अब तक 6,642 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से सबसे ज्यादा 2,849 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 1,190, <span style=”background-image:initial;b

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img