Saturday, October 5, 2024
HomeBusiness/Economy भारत -चीन विवाद: कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ाने की तैयारी में...

भारत -चीन विवाद: कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ाने की तैयारी में है सरकार ,भारत के कुल आयात का लगभग 14 फीसदी हिस्सा है चीन से

दिल्ली वेब डेस्क / चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच केंद्र सरकार कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार चीन से आयात होने वाले उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने पर चर्चा चल रही है। हालांकि अभी इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन गैर जरूरी सामानों के आयात घटाने पर विचार किया जा रहा है।

भारत के कुल आयात का 14 फीसदी हिस्सा चीन का है। पिछले साल अप्रैल से फरवरी 2020 तक भारत ने 62.4 अरब डॉलर का आयात किया, जबकि इस दौरान पड़ोसी मुल्कों को 15.5 अरब डॉलर का निर्यात किया। चीन से आयात होने वाली वस्तुओं में दीवार घड़ी, घड़ियां, वाद्य यंत्र, खिलौने, खेल से जुड़ी वस्तुएं, फर्नीचर, मैट्रेस, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिक चिमनी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, रासायन, लौह इस्पात की वस्तुएं, खाद आदि शामिल हैं।

लद्दाख के गलवान घाटी में चीन की करतूत के बाद भारत अब उसे सबक सिखाने में जुट गया है । इससे पहले भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी से अपना एक करार खत्म कर दिया । 2016 में चीनी कंपनी से 471 करोड़ का करार हुआ था, जिसमें उसे 417 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम लगाना था । सरकार BSNL और MTNL को पहले ही निर्देश दे चुकी है कि वो चीनी उपकरणों का इस्तेमाल कम करें ।

वहीं व्यापारिक संगठन कैट ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार और भारतीय वस्तुओं को बढ़ावा देने वाले राष्ट्रीय अभियान को और अधिक तेज करने का फैसला किया है । संगठन ने 500 सामानों की सूची तैयार की है, जिससे चीन से नहीं मंगाने का फैसला लिया गया है ।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img