स्वतंत्रता दिवस: रायपुर में कई रूट डायवर्ट, पुलिस ग्राउंड जाने वाले इन रास्तों का करें इस्तेमाल, यहां होगी पार्किंग, जाने…..

0
30

रायपुर: देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न को लेकर आज लोगों में काफी उत्साह है। रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय तिरंगा फहराया है। इस कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश भर से VVIP, अधिकारी और शहर के कई स्कूलों के छात्र-छात्राएं और आम नागरिक भारी संख्या में उपस्थित होंगे। जिसे लेकर यातायात पुलिस ने एंट्री गेट और पार्किंग व्यवस्था तय कर दी है। इसके अलावा कुछ रास्तों को डायवर्ट भी किया गया है।

इन रास्तों से होगी कार्यक्रम स्थल में एंट्री-
लाल कार पास धारी वाहन: जिन आमंत्रित अतिथियों को लाल वाहन पास होगी। वे अपने वाहन से PWD चौक- छत्तीसगढ़ कालेज चौक- कुन्दन पैलेस- PWD कॉलोनी होते हुए एम.टी. वर्क्स शॉप गेट से एंट्री कर वायरलेस आफिस के सामने से होकर मंच के पीछे स्थित VIP पार्किंग में अपना वाहन पार्क कर सकेंगे।

बिना पास धारी वाहनों के लिए सेन्ट पॉल स्कूल ग्राउंड में पार्किंग बनाई गई है। ये वाहन चालक गाड़ियों को सेन्टपॉल स्कूल पार्किंग में पार्क कर पैदल पुलिस लाईन आरआई गेट से एंट्री करेंगे। स्कूल बसों का मार्ग और पार्किंग: परेड ग्राउंड में छात्र/छात्राओं और अन्य संस्थाओं के प्रतिभागियों को लेकर आने वाली बसें पुलिस लाइन पिछला गेट (धमतरी गेट) में छात्र-छात्राओं को उतार कर परिक्रमा पथ पार्किंग विवेकानंद सरोवर में बसों को पार्क करेंगे।

सिद्वार्थ चौक/पुरानी बस्ती की ओर आने वाले बिना पास धारी वाहन- इस रास्ते से आने वाले वाहन चालक जिनके पास किसी प्रकार कार पास नही होगा। वे अपने वाहन परिक्रमा पथ पार्किंग विवेकानंद सरोवर में अपना वाहन पार्क कर पुलिस लाइन धमतरी गेट से पैदल परेड ग्राउंड में एंट्री करेंगे।

यहां पार्किंग बैन होगी
कार्यक्रम के चारों ओर रोड पर सभी प्रकार के वाहनों का पार्किंग बैन रहेगा।
मीडिया ओबी वैन पुलिस लाइन धमतरी गेट होकर प्रवेश करेगा और हेलीपेड के बगल में पार्किंग होगी।

इन रास्तों में होगा ट्रैफिक डायवर्ट
पेन्सनबाड़ा चौक, PWD चौक और महिला थाना चौक से पुलिस लाइन की ओर केवल परेड में शामिल होने वाले और परेड देखने वाले वाहनों को ही एंट्री दी जाएगी। पुलिस ने अपील की है कि इस रास्ते से होकर गुजरने वाले वाहन चालक कार्यक्रम खत्म होने तक वैकल्पिक रास्तों से होकर आना-जाना करेंगे।

16 टुकड़ियां होगी शामिल
इस साल की परेड का नेतृत्व रवेंद्र कुमार मीणा (IPS-2021) करेंगे। इनके नेतृत्व में 16 टुकड़ियों आकर्षक मार्च पास्ट करेगी। सीमा सुरक्षा बल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की पुरुष एवं महिला प्लाटून, छत्तीसगढ़ पुलिस, नगर सेना की पुरुष और महिला प्लाटून और एनसीसी की बालक और बालिका प्लाटून के साथ पुलिस बैंड प्लाटून भी मार्च पास्ट में शामिल होंगी। परेड टू आईसी शुभम तिवारी होंगे।

46 अधिकारी-कर्मचारियों का होगा सम्मान
स्वतंत्रता दिवस समारोह में विष्णु देव साय करीब 46 पुलिस के अधिकारी और कर्मचारियों का सम्मान करेंगे। इनमें पुलिस वीरता पदक के लिए 26, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक के लिए 2 अधिकारी, सराहनीय सेवा के लिए 11 और सराहनीय सुधार सेवा के लिए 2 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।