Saturday, September 21, 2024
HomeStates NewsDelhiभारत में कोरोना के बढ़ते कदम, सबसे ज्यादा फैल रहा ये वेरिएंट,INSACOG...

भारत में कोरोना के बढ़ते कदम, सबसे ज्यादा फैल रहा ये वेरिएंट,INSACOG ने बताई हर जरूरी बात,ऐसे बरते सतर्कता

दिल्ली : दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ते जा रहा है। हालांकि भारत सरकार भी कोरोना संक्रमण में संभावित उछाल को देखते हुए कई सख्त फैसले अमल में ला रही है। सरकार की चिंता अब देश में मिलने वाले नए कोविड वेरिएंट का पता लगाने पर है। इस बीच इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम INSACOG ने अपने बुलेटिन में एक महत्वपूर्ण खुलासा किया है। इन्साकॉग के दावे पर यकीन करे तो, भारत में कोविड के ओमिक्रॉन का ‘XBB’ सब-वेरिएंट सबसे ज्यादा सक्रिय है। 

बुलेटिन में कहा गया कि देश में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन और उसके सब-वेरिएंट प्रमुख वेरिएंट बने हुए हैं। खासकर, ओमिक्रॉन का XBB वेरिएंट पूरे भारत में सबसे ज्यादा सक्रिय 63.2% है। INSACOG बुलेटिन के मुताबिक, देश में कोविड के BA.2.75 और BA.2.10 वेरिएंट भी फैले, लेकिन कुछ ही हद तक. BA.2.75 विशेषकर उत्तर-पूर्व भारत में सक्रिय है। उसके मुताबिक, अभी तक इसकी गंभीरता या अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है। 


INSACOG के बुलेटिन में यह भी कहा गया कि ओमिक्रॉन का XBB सब-वेरिएंट उतना खतरनाक नहीं है। इससे संक्रमित होने वाले लोग बहुत ही कम समय में ठीक हो जा रहे हैं। हालांकि, यह सच है कि XBB पूरे भारत में फैला सबसे सक्रिय सब-वेरिएंट है। कहा गया कि, अमेरिका में इन दिनों XXB.1.5 वेरिएंट से कोहराम मचा हुआ है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस के अन्य वेरिएंट की तुलना में XXB.1.5 104 गुना ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलता है। उनका यह भी दावा है कि इसे वैक्सीन भी नहीं रोक पाएगी। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img