बस्तर के हृदय स्थल जगदलपुर शहर में आंशिक लॉक डाउन के पहले दिन दिखा असर है व्यापारी प्रतिष्ठान व शासकीय कार्यालय पांच बजे बंद लोग अपने अपने घरों व बस्तीयों की ओर हड़बड़ी से जाते हूए दिखे कलेक्टर रजत बंसल के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन ने निकाली संयुक्त फ़्लैग मार्च

0
5

रिपोर्टर – रफीक खांन

जगदलपुर – कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री रजत बंसल द्वारा वर्तमान में वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम हेतु युद्ध स्तर पर प्रयास लगातार जारी है । जिले के संदिग्ध मरीजों के लिए गये कोविड – 19 सैंपल जांच में प्रतापदेव वार्ड (संजय मार्केट के समीप) जगदलपुर में एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव पाए जाने के कारण एवं उक्त व्यक्ति का रिहायशी मकान संजय मार्केट के समीप होने तथा संजय मार्केट संभागीय मुख्यालय जगदलपुर का सब्जी का चिल्हर एवं थोक मार्केट होने के कारण उसे कंटेन्मेंट जोन घोषित की गई है । उक्त चिन्हांकित क्षेत्रों के अंतर्गत सभी दुकाने एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यंत बंद रहेंगे। वहीं प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर सुनिश्चित की जाएगी । सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंध होगा । स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था हेतु पुलिस पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक सर्विलांस कांटेक्ट एवं सैंपल आदि की कार्रवाई की जाएगी। कंटेन्मेंट जोन में कार्रवाई हेतु केवल एक प्रवेश एवं निकास बनाई गई है। वहीं बैरिकेटिंग सिटी कोतवाली जगदलपुर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं सैनेटाइज व्यवस्था, आयुक्त नगर पालिक निगम एक्टिव शरीर लॉन्च स्वास्थ्य टीम को एस ओ पी अनुसार दवा मास्क की आदि उपलब्ध कराना एवं बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और कंटेन्मेंट जोन के प्रवेश हेतु अनु विभागीय अधिकारी (राजस्व ) जगदलपुर को नियुक्त किया गया है ।

ऐसा रहा असर देखते ही देखते खाली हूआ सर

कोविड – 19 के चलते व शासन के नियमो का पालन करते हुए देखते ही देखते खाली हूआ बस्तर का हृदय स्थल जगदलपुर शहर । जिलाधीश के आदेश तहत जगदलपुर शहर में सुबहा छः बजे से शाम बजे तक सभी व्यापारी प्रतिष्ठान व विभागीय शासकीय कार्यालयों से जुड़े कर्मचारियों को भी पांच बजे तक काम काज निपटा के अपने अपने घरों में लौट जाने की निर्देश देते हुए आंशिक लाॅक डाउन जारी की थी । जिसका असर आज जगदलपुर शहर में देखने को मिला ।

जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने संयुक्त फ़्लैग मार्च निकाला

जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से नगर में फ़्लैग मार्च निकाल नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुए वापस कोतवाली पहुंची । जिले के कलेक्टर रजत बंसल और एसपी दीपक झा ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर कोई भी कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं करता तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी । 7 दिनों तक नगर में विभिन्न जगहों पर स्कोट्स  दल तैनात रहेंगे ।इस बीच यह भी देखा जाएगा कि कोई अनावश्यक ना घूम रहा हो साथ ही बगैर मास्क के घूमने वालों पर भी कार्रवाई हो सकती है ।कलेक्टर रजत बंसल ने कहा है कि अगर कोई बाहर से व्यक्ति आता है तो उसकी जानकारी कंट्रोल रूम जरूर देवें । किसी भी शख्स को कोरोना के लक्षण दिखे तो घबराये नहीं वे अपना जांच जरूर कराये । पुलिस विभाग की ओर से लोगों से अपील भी की गई है बेवजह शाम पांच बजे के बाद नगर में ना घूमे ।