Saturday, October 5, 2024
HomeTechnologySpain News: हसबैंड को करना होगा घर का काम! बीवी इस ऐप...

Spain News: हसबैंड को करना होगा घर का काम! बीवी इस ऐप के जरिए रखेगी नजर

Spain News: स्पेन ने पहली बार एक ऐप्लिकेशन लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की जो पत्नियों को उनके पतियों द्वारा किए जा रहे घरेलू कामों की संख्या पर नज़र रखने में मदद करेगा. नए ऐप्लिकेशन का उद्देश्य गृहकार्य में लिंग असंतुलन को दूर करना है और परिवार के सदस्य द्वारा घर के काम करने में बिताए गए घंटों को लॉग करना है. स्पेन की लैंगिक समानता और घरेलू हिंसा मंत्री एंजेला रोड्रिग्ज ने कहा कि उनका विभाग फ्री ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट पर काम कर रहा है. मंत्री ने कहा कि एप्लीकेशन महिलाओं और पुरुषों को घर के काम करने में बिताए जाने वाले घंटों की संख्या को लॉग करने में सक्षम करेगा.

गर्मियों में ऐप लॉन्च करने की योजना
सरकार गर्मियों में ऐप्लिकेशन जारी करने की योजना बना रही है जिसे इसकी ‘सह-जिम्मेदारी योजना’ के हिस्से के रूप में लॉन्च किया जाएगा. टाइम्स के मुताबिक रोड्रिग्ज ने कहा, ‘हम महिलाएं पुरुषों की तुलना में घरेलू कार्यों पर अधिक समय बिताती हैं.’

मंत्री जिनेवा में एक सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं जिसमें महिलाओं के खिलाफ भेदभाव पर चर्चा हो रही थी. सम्मेलन में स्पेन में महिलाओं के अधिकारों पर मंत्री द्वारा एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी.

सर्वे में शामिल आधी महिलाओं ने कही ये बात
रोड्रिग्ज ने कहा कि स्पेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में भाग लेने वाली लगभग आधी महिलाओं ने कहा कि उनके अधिकांश घरेलू काम उनके द्वारा किए जाते हैं. तुलनात्मक रूप से, 15 प्रतिशत से कम पुरुषों ने कहा कि उन्होंने अधिकतम घर का काम किया.

कानूनी विवाद का कारण
घर के काम के विभाजन में असमानता के कारण स्पेन में कानूनी विवाद उत्पन्न हो गया है. अप्रैल 2017 में, कैंटाब्रिया की एक अदालत ने एक व्यक्ति को अपनी पूर्व पत्नी को €23,000 (लगभग $25,000) से अधिक का भुगतान करने का आदेश दिया गया था, जो कि शादी के छह वर्षों में किए गए घरेलू कामों के लिए था.

इस साल की शुरुआत में, वेलेज़-मलागा की एक अदालत ने एक व्यवसायी को उसकी पूर्व पत्नी €204,624.86 (लगभग $220,318) का भुगतान करने का आदेश दिया था. यह भुगतान न्यूनतम वेतन के आधार पर उनकी शादी के 25 वर्षों में अवैतनिक घरेलू श्रम करने के लिए किया जाना था.

एप्लीकेशन के लिए रखा गया इतना बजट
स्पेन के एबीसी समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, ऐप्लिकेशन के विकास के लिए सरकार द्वारा €211,750 (लगभग $227,990) का बजट अलग रखा गया है. यह आशा की जाती है कि यह ऐप्लिकेशन उन ‘अदृश्य कार्यों’ पर ध्यान केंद्रित करेगा जो महिलाएं अपने घरों में करती हैं और साथ ही उस ‘मानसिक भार’ पर जिससे वह घर के काम करती हुई गुजरती हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img