Saturday, October 5, 2024
HomeNationalHSC Maths Paper Leaked: 12वीं बोर्ड गणित का पेपर लीक, सोशल मीडिया...

HSC Maths Paper Leaked: 12वीं बोर्ड गणित का पेपर लीक, सोशल मीडिया में फोटो वायरल!

HSC Exam Papers Leaked: महाराष्ट्र में 12वीं बोर्ड के पेपर चल रहे हैं. खबर आ रही है कि महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का पेपर लीक हो गया है. पेपर लीक होने की खबर आज होने वाली परीक्षा से ठीक पहले आई है. महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. बुलढाणा के सिंधखेड़ाराजा में सुबह 10.30 बजे से गणित का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. परीक्षा से पहले पेपर की फोटो वायरल होने से हड़कंप मच गया है. पता चला कि हिंदी के पेपर में गलतियां थीं. परभणी के छह शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था जिन्होंने छात्रों के लिए अंग्रेजी का पेपर फाड़ा और प्रतियां बनाईं. इसके बावजूद 12वीं का पेपर लीक होने से एक बार फिर परीक्षा पर सवाल उठ रहे हैं.

यह मैथ्स का पेपर किसने क्रैक किया…? पेपर वायरल करने के पीछे कौन है? क्या इसके पीछे कोई सक्रिय रैकेट है…? इसकी जांच की जा रही है. हालांकि, हाल ही में अंग्रेजी के पेपर के बाद अब मैथ्स के पेपर में एक नई गड़बड़ी के संकेत मिल रहे हैं. बोर्ड के सूत्रों से अभी तक पेपर लीक होने की पुष्टि नहीं हुई है.

इस बीच 12वीं की परीक्षा के लिए जहां प्रदेश भर में नकल विमुक्त अभियान चलाया जा रहा है वहीं यह बात सामने आई है कि शिक्षक स्वयं इस अभियान को विफल कर रहे हैं. मराठवाड़ा के परभणी में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर क्रैक होने की खबरें आई थीं.

अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में गलती के बाद यह बात सामने आई कि हिंदी विषय के प्रश्नपत्र में गलतियां की गई थीं. हिंदी विषय के पेपर में दो सवालों में उप सवाल संख्या गलत दी गई. इस असमंजस के बीच सवाल उठ रहा है कि गणित का पेपर लीक होने से ईमानदार परीक्षार्थियों के साथ अन्याय क्यों हो रहा है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img