Saturday, September 21, 2024
HomeTechnologyबंद होने जा रहा Honda Activa! अब नहीं आएगा 7G मॉडल, जानिए...

बंद होने जा रहा Honda Activa! अब नहीं आएगा 7G मॉडल, जानिए स्कूटर से जुड़ा हर नया अपडेट

नई दिल्ली : इंडियन मार्केट में स्कूटर का नाम लेने पर सभी की जबान पर एक ही नाम आता है ‘Honda Activa’. एक्टिवा की बादशाहत को पिछले दो दशकों से कोई नहीं हिला सका है. लेकिन अब होंडा एक बड़ा बदलाव करने जा रही है. एक्टिवा का आखिरी मॉडल अब होंडा एक्टिवा 6जी ही होगा. अब एक्टिवा 7G बाजार में नहीं आएगा. अब एक्टिवा के साथ कोई और बैजिंग नहीं आएगी. ऐसा हाल ही में सामने आई स्कूटर की तस्वीरों को देखकर साफ हो रहा है.

हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है. न ही ये बताया गया है कि क्या अब एक्टिवा का नाम बदला जाएगा या सिर्फ बैजिंग से जनरेशन का मार्क हटाया जाएगा. पिछले कुछ समय से एक्टिवा के नए मॉडल के लॉन्च होने की खबरें भी आ रही थीं. लेकिन अभी तक कंपनी ने नए स्कूटर को लेकर भी कोई अपडेट जारी नहीं किया है. अब माना जा रहा है कि नया एक्टिवा इसी साल के आखिर तक लॉन्च हो सकता है लेकिन उसका नाम बदलेगा या नहीं इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है.

किया था H Smart लॉन्च
इससे पहले जनवरी 2023 में ही कंपनी ने एक्टिवा एच स्मार्ट को लॉन्च किया था. इस स्कूटर में फीचर्स का बदलाव किया गया था और रिमोर्ट लॉकिंग सिस्टम से अपग्रेड किया गया था. इंडिया में इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 74,536 रुपये एक्स शोरूम रखी गई थी.

बदलाव का कारण
माना जा रहा है कि कंपनी अब एक्टिवा की बैजिंग के तहत नई जनरेशन लॉन्च नहीं करना चाहती है. स्कूटर को पूरी तरह से नया लुक और फीचर्स देने के साथ ही कंपनी इसे नए प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है.

हालांकि इससे होंडा के स्कूटर ब्रांड को नुकसान होने की संभावना नहीं है क्योंकि नए स्कूटर को भी एक्टिवा के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा. इसी के चलते न इसके फैन बेस पर ज्यादा फर्क पड़ेगा और न ही परफॉर्मेंस पर. बल्कि दूसरी तरफ फीचर्स से अपडेट होने पर स्कूटर की परफॉर्मेंस बेहतर ही होगी. ऐसा करने के साथ ही एक्टिवा मार्केट में मौजूद दूसरे फीचर्स से लैस स्कूटरों का मुकाबला भी कर सकेगा. नए एक्टिवा का सीधा मुकाबला सुजुकी एवनिस, टीवीएस एन टॉर्क जैसे स्कूटरों से होगा.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img