Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalआज से हिंदू नववर्ष 2079 का प्रारंभ, जानें संवत्सर महत्व

आज से हिंदू नववर्ष 2079 का प्रारंभ, जानें संवत्सर महत्व

हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है।इस साल हिंदू नववर्ष का प्रारंभ आज 02 अप्रैल दिन शनिवार को चैत्र नवरात्रि हुआ है।हिंदू नववर्ष को विक्रम संवत या नव संवत्सर कहते हैं।इसका प्रारंभ सम्राट विक्रमादित्य ने किया था, जो चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरु होता है। आज हिंदू नववर्ष 2079 या विक्रम संवत 2079 का प्रारंभ हुआ है।

विक्रम संवत 2079 का प्रारंभ शनिवार से हो रहा है। इसलिए इस हिंदू नववर्ष राजा शनिदेव हैं। देव गुरु बृहस्पति मंत्री हैं और मेघेश बुध हैं। शनि के राजा होने के कारण इस साल कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना होगा।

इस दिन का महत्व

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, विक्रम संवत के प्रथम दिन ब्रह्मा जी ने इस सृष्टि की रचाना की थी। प्रभु श्रीराम एवं धर्मराज युधिष्ठिर का राज्याभिषेक भी विक्रम संवत के प्रथम दिन हुआ था.।

विक्रम संवत की प्रत्येक तिथि यानी दिन की गणना सूर्योदय को आधार मानकर किया जाता है। हिंदू कैलेंडर का हर दिन सूर्योदय से शुरु होता है और अगले सूर्योदय तक मान्य होता है।

विक्रम संवत के एक माह के दो हिस्से हैं।पहला कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष। 15 दिनों का एक पक्ष होता है. कृष्ण पक्ष का 15 दिन अमावस्या और शुक्ल पक्ष का 15वां दिन पूर्णिमा होती है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img