Tuesday, September 17, 2024
HomeHealthGYM जाने वाले हो जाएं सतर्क! आ सकता है हार्ट अटैक, जाने...

GYM जाने वाले हो जाएं सतर्क! आ सकता है हार्ट अटैक, जाने डिटेल्स….

Heart Attack : हार्ट अटैक का खतरा लगातार बढ़ रहा है. युवा इस बीमारी का तेजी से शिकार हो रहे हैं. कई बार तो हार्ट अटैक इतना अचानक से आ रहा है कि बचने तक का मौका नहीं मिल पाता है. हालिया मामला ब्राजील का है, जहां 19 साल के फेमस बॉडीबिल्डर मैथ्यूस पावलक की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गई. उन्हें बचपन से मोटापा था लेकिन उन्होंने जिम जाकर कड़ी मेहनत की और अपना वजन घटाया. पिछले 5 साल में पावलक ने अपनी बॉडी में गजब का बदलाव किया था. इस घटना के बाद से ही फिट रहने वालों में हार्ट अटैक का खतरा और स्टेरॉयड के साइड इफेक्ट्स पर चर्चा बढ़ गई है.

क्या स्टेरॉयड बढ़ा रहा हार्ट अटैक का खतरा
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पावलक की मौत का कारण एनाबॉलिक स्टेरॉयड का ज्यादा इस्तेमाल भी हो सकता है, क्योंकि कम उम्र में ही उनका शरीर काफी मजबूत हो गया था. हालांकि, इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. ऐसे में सोशल मीडिया पर चर्चा बढ़ गई है कि क्या शारीरिक क्षमता बढ़ाने वाली दवाईयां दिल पर बुरा असर डाल रही हैं.

एनाबॉलिक स्टेरॉयड के साइड इफेक्ट्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एनाबॉलिक स्टेरॉयड या एनाबॉलिक-एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड (AAS) का यूज अक्सर एथलेटिक परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि, इन दवाओं के कई नुकसान हो सकते हैं. इन दवाईयों का हार्ट के सिस्टम पर निगेटिव असर देखा जाता है.

एनाबॉलिक स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने से हार्ट अटैक पड़ सकता है. एएएस टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का आर्टिफिशियल रूप है जो मांसपेशियों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं लेकिन नेचुरल हार्मोन के बैलेंस को बिगाड़ देते हैं, जिससे कई खतरा पैदा हो सकते हैं.

दिल पर असर
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि AAS ब्लड में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) या बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस की समस्या हो सकती है. इसमें धमनियों के अंदर प्लाक बनने लगता है. इस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ाने में दिक्कत होती है और ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है. इसी कंडीशन में हार्ट अटैक का खतरा रहता है.

क्या ज्यादा एक्सरसाइज करना भी खतरनाक
एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग जिम जाते हैं, उन्हें दो बातों का ध्यान रखना चाहिए. पहला-एनाबॉलिक स्टेरॉयड जैसी चीजों को अपनी हैबिट न बना लें और दूसरी ज्यादा एक्सरसाइज न करें, क्योंकि क्षमता से ज्यादा वर्कआउट धमनियों को क्षतिग्रस्त कर सकता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img