Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalअब प्याज नहीं बल्कि नींबू के बढ़ते दामों ने ग्राहकों का जी...

अब प्याज नहीं बल्कि नींबू के बढ़ते दामों ने ग्राहकों का जी किया खट्टा, देश भर में एक नीबू हुआ 10 रूपए का ,देहरादून के मंडी में तीन सौ रूपये के पार हुए दाम

दिल्ली। अभी तक लोगो को प्याज रुलाते आई है हालांकि उसकी कीमते स्थिर है। लेकिन नीबू ने लोगो का जी खट्टा कर दिया है। देश भर में नीबू की कीमतों में जबरदस्त उछाल है। ज्यादातर राज्यों में एक नीबू 10 रूपए का मिल रहा है। कई शहरो में तो इसकी कीमत 20 रूपए तक जा पहुंची है। वैसे भी गर्मी के मौसम में नीबू की कीमत में बढ़ोतरी देखी जाती है। लेकिन इस बार नीबू की कीमतों ने लोगो को मुश्किल में डाल दिया है।

Business Idea: नींबू के बिजनेस से घर बैठे होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे करें  शुरू - business idea lemon farming with low investment earn big profit know  how to start | Moneycontrol Hindi

नींबू के बढ़ते दामों ने ग्राहकों का जी खट्टा कर दिया है. मंडी में ही नींबू की कीमत इतनी है कि लोग नींबू से दूरी बनाने लग गये हैं. उत्तराखंड में नींबू की बढ़ती कीमतों की वजह से सप्लाई भी घट गई है. नींबू महंगाई में दोहरा शतक लगा चुका है. देहरादून में मंडी से बाहर नींबू तीन सौ रुपये से अधिक दाम पर बिक रहा है. मंडी में नींबू का प्रति किलो फुटकर दाम लगभग 200 रुपये है.

एक रात में ही नींबू का ये टोटका दूर कर देगा आपकी हर बड़ी परेशानी -  Spirituality News In Hindi

घटी नींबू की सप्लाई
उत्तराखंड में नींबू का उत्पादन ज्यादा नहीं होता है. ऐसे में दक्षिण भारत से राज्य में नींबू की सप्लाई होती है. सप्लाई बहुत कम होने का कारण भी दाम लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं नियमित डिमांड वाले होटल, वैडिंग प्वाइंट संचालकों ने भी खपत कम कर दी है. लोगों की किचन से भी नींबू गायब हो गया है. नींबू ने इस बार अक्सर दाम बढ़ने वाले टमाटर और प्याज को पछाड़ने का मन बना लिया है. प्याज टमाटर का विकल्प तो लोगों के पास होता भी है लेकिन नींबू का कोई विकल्प नहीं है. अच्छी क्वालिटी के नींबू भी मार्केट से गायब हो गया हैं.

rajsthan price of lemon touches record 250 rs kg more costly than petrol  and diesel kota news - नींबू ने किये दांत खट्टे! राजस्थान में पेट्रोल-डीजल  से भी ज्यादा महंगा, कीमत जान

और बढ़ सकते हैं नींबू के दाम
अभी तो गर्मियों ने दस्तक मात्र दी हैं. गर्मियों में पहला पसंदीदा पेय पदार्थ नींबू अभी से महंगा हो गया है. जानकारों की मानें तो गर्मियां जब अपने शबाब पर होंगी तो नींबू और तेवर दिखाएगा. उत्तराखंड में चेन्नई, आंध्रा व बेंगलुरु से सबसे अधिक सप्लाई होती थी लेकिन बढ़ते दामों के चलते ज्यादातर राज्य अपने उत्पादन का खुद ही इस्तेमाल कर रहे हैं. गर्मियों के और बढ़ने के साथ ही नींबू के दाम और बढ़ेंगे ऐसा तय माना जा रहा है.

उत्तराखंड में पाए जाने वाले पहाड़ी नींबू 'लिंबा' के औषधीय गुण क्या हैं? -  Jay Uttarakhandi

नींबू के फायदे हैं अनेक
नींबू का इस्तेमाल लोग स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी करते हैं. नींबू के सेहत को लेकर कई फायदे हैं. नींबू से दिल स्वस्थ रहता है. डॉक्टर सलाह देते हैं कि नियमित नींबू खाने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारियों को काबू किया जा सकता है. नींबू में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ये जहां एक ओर पेट के फैट को कम करता है वहीं भूख को भी नियंत्रित रखता है. बलों को घना बनाना हो या फिर चेहरे पर ग्लो लाना है नींबू का इस्तेमाल किया जाता है. लेकन नींबू के बढ़ते दामों ने ग्राहकों का जी खट्टा कर दिया है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img