क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुश खबरी : IPL 2020 को लेकर BCCI ने किया आधिकारिक ऐलान, 19 सितंबर से UAE में शुरू होगा टूर्नामेंट, फाइनल मैच 8 नवंबर को

0
4

IPL 2020 इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर आधिकारिक ऐलान हो गया है। आइपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि कर दी है कि आइपीएल 2020 कब और कहां खेला जाएगा। आइपीएल के चेयरमैन की मानें तो पूरा टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में खेला जाएगा, क्योंकि भारत में कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ रहे हैं। बृजेश पटेल ने ये भी बताया है कि आइपीएल की शुरुआत 19 सितंबर से होगी, जबकि दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग का फाइनल मुकाबला 8 नवंबर को खेला जाएगा। खबरों की माने तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसको लेकर फ्रेंचाइजी टीमों से भी बात कर ली है और अपने प्लान के बारे में बता दिया है।

गुरुवार को तारीखों की खबर आ गई थी, जिसके बाद पटेल ने इसकी पुष्टि की। पटेल ने कहा, ‘संचालन परिषद जल्द ही बैठक करेगी, लेकिन हमने शेड्यूल तय कर लिया है। यह 19 सितंबर से शुरू होकर 8 नवंबर तक होगा। हमें सरकार की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। यह पूरा 51 दिन का आईपीएल होगा।’ इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल के अक्टूबर-नवंबर में होने वाली टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है। पटेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खतरे से बचने के लिए एसओपी तैयार की जा रही है और बीसीसीआई अधिकारिक रूप से अमीरात क्रिकेट बोर्ड को लिखेगा।

पटेल ने कहा, ‘हम एसओपी बना रहे हैं और यह कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी। दर्शकों को अनुमति देना या नहीं देना यूएई सरकार पर निर्भर करेगा। हमने इस पर फैसला उनकी सरकार पर छोड़ दिया है। फिर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। हम अधिकारिक रूप से भी यूएई बोर्ड को लिखेंगे।’ यूएई में तीन मैदान उपलब्ध हैं, जो दुबई इंटरनैशनल स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान हैं।

हर टीम को प्रैक्टिस के लिए एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 20 अगस्त तक वेन्यू पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिए चार सप्ताह का समय मिल जाएगा। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट की सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मैच 3 दिसंबर से ब्रिसबेन में खेला जाएगा। आईपीएल का आगाज 29 मार्च से होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसको स्थगित करना पड़ा था।