Maharashtra Political Crisis: ठाकरे सरकार का विधानसभा में होगा ‘टेस्ट’, राज्यपाल ने सीएम उद्धव को दिया ये आदेश

0
5

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा है. राज्यपाल ने उद्धव को चिट्ठी लिखकर ये आदेश दिया है. सीएम उद्धव को गुरुवार शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करना होगा.

फ्लोर टेस्ट का लाइव प्रसारण होगा. वहीं, शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा कि है गुवाहाटी में मौजूद सभी बागी विधायक कल मुंबई जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट के सभी विधायक आज गुवाहाटी से गोवा जाएंगे. गोवा में एक रात रुककर कल सुबह सभी बागी विधायक 11 बजे से पहले महाराष्ट्र विधान भवन पहुंचेंगे.

फडवणवीस ने राज्यपाल से किया था अनुरोध
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार रात में राजभवन में राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. फडवणवीस ने कोश्यारी से अनुरोध किया कि वह उद्धव ठाकरे सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहें.

फडणवीस ने दावा किया कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार अल्पमत में प्रतीत हो रही है क्योंकि शिंदे गुट के 39 शिवसेना विधायकों ने कहा है कि वे सरकार का समर्थन नहीं करते हैं. उच्चतम न्यायालय के विभिन्न फैसलों का हवाला देते हुए फडणवीस ने राज्यपाल को सौंपे गए पत्र में कहा कि संसदीय लोकतंत्र में सदन में बहुमत ‘‘सर्वोच्च’’ है और सरकार के अस्तित्व के लिए आवश्यक है. उन्होंने राज्यपाल से अनुरोध किया कि वह मुख्यमंत्री को जल्द से जल्द बहुमत साबित करने के लिए कहें.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने बाद में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने राज्यपाल को एक पत्र सौंपा, जिसमें उनसे सरकार से सदन में बहुमत साबित करने के लिए कहने का अनुरोध किया गया है.’’

राज्यपाल को सौंपे गए पत्र में उल्लेख किया गया है कि शिवसेना और बीजेपी ने गठबंधन में 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन चुनाव परिणामों के बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई.

सूत्रों के मुताबिक, फडणवीस के यहां राजभवन पहुंचने से पहले आठ निर्दलीय विधायकों ने गुवाहाटी से ईमेल भेजकर यह दावा करते हुए सदन में जल्द से जल्द बहुमत साबित किए जाने की मांग की कि ठाकरे सरकार बहुमत खो चुकी है. ये निर्दलीय विधायक पहले शिवसेना से जुड़े थे.

बीजेपी ने क्या दावा किया?
बीजेपी की ओर से दावा किया गया कि शिवसेना के 39 विधायक कांग्रेस और एनसीपी के साथ पार्टी का गठबंधन खत्म करने के पक्ष में हैं, इसलिए मुख्यमंत्री ठाकरे ने विधानसभा में बहुमत खो दिया है. पत्र में आरोप लगाया गया है कि शिवसेना के बागी विधायकों को धमकी दी जा रही है. इसमें शिवसेना सांसद संजय राउत और अन्य के बयानों का जिक्र किया गया है. इसमें धमकियों का सबूत संलग्न करने का उल्लेख किया गया है.