Friday, September 20, 2024
HomeNationalWrestlers Protest: 'खिलाड़ियों की जायज मांग सरकार करे पूरा', पहलवानों के समर्थन...

Wrestlers Protest: ‘खिलाड़ियों की जायज मांग सरकार करे पूरा’, पहलवानों के समर्थन में सचिन पायलट बोले

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष रहे बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी को लेकर जंतर-मंतर पर पिछले 28 दिनों से लगातार पहलवानों का धरना-प्रदर्शन जारी है. देशभर के लोगों का पहलवानों को समर्थन मिल रहा है. साथ ही भारतीय किसान यूनियन, खाप पंचायत और विभिन्न सामाजिक संगठनों के अलावा भीम आर्मी ने नेता चंद्रशेखर रावण भी इस आंदोलन को अपना समर्थन दे चुके हैं. उन्होंने पहलवानों के लिए इंसाफ की मांग की है. इस बीच विभिन्न राजनैतिक दलों के नेता भी पहलावनों के समर्थन में जंतर-मंतर पहुंचे. इसी कड़ी में कल यानी शुक्रवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट भी पहलवानों से मिलने जंतर-मंतर पहुंचे.

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने धरने पर बैठे पहलवानों का समर्थन करते हुए कहा कि पहलवानों की जायज मांग जल्द से जल्द पूरी करके देश के कानून के दायरे में निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए. पायलट ने कहा कि जो भी मेरी बात सुन रहे हैं, उनसे मेरा अनुरोध है कि खिलाड़ियों की सभी जायज मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए और देश के कानून और संविधान के तहत कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा कि संविधान में इसका स्पष्ट उल्लेख है कैसे कार्रवाई की जानी चाहिए.

पहलवानों को मिले न्याय
सचिन पायलट ने कहा कि हमारे चोटी के खिलाड़ी पीड़ा झेल रहे हैं. वे अपने साथ हुए गलत काम के लिए कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं. वे इतने दिनों से सरकार से गुहार लगा रहे हैं और इंतजार कर रहे हैं. ताकि उन्हें उचित सम्मान मिले. हम चाहते हैं कि उनकी आवाज सुनी जाए और उन्हें न्याय मिले. उन्होंने कहा कि पहलवान जो मांग कर रहे हैं, हम उसकी निष्पक्ष जांच चाहते हैं. उन्होंने हमारा गौरव बढ़ाया है. कानून के दायरे में उनकी बात सुनी जानी चाहिए.

देश के लिए सब कुछ कुर्बान
दूसरी तरफ बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की ओर से कई गई टिप्पणी पर पहलावनों ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है. उन्होंने कहा कि गुड्डे-गुड़िया से खेलने की उम्र में अखाड़े की मिट्टी को अपना दोस्त बनाया. जिस मेडल को बीजेपी सांसद ये 15 रुपए का बता रहे हैं, उसके लिए मैंने अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया. शर्म की बात है हमारे देश में चैम्पियंस का ये हाल हो रहा है. मैंने ये मेडल मेरे देश के लिए जीता है, कोई इसकी कीमत क्या लगा सकता है. वहीं इंटरनेश पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि ये मेडल सालों की मेहनत और करोड़ों देशवासियों की दुआओं से आया है. जब हम मैदान में उतरते हैं तो देशवासी काम छोड़कर हमारे लिए प्रार्थना करते हैं. हमारे गले में मेडल डलता है तो हर देशवासी का सीना चौड़ा होता है.

बृजभूषण ने कही थी ये बात
बता दें कि एक साक्षात्कार के दौरान बृजभूषण शरण सिंह ने खिलाड़ियों को लेकर कई तरह की टिप्पणी की थी. बृजभूषण ने खिलाड़ियों द्वारा मेडल लौटाए जाने की बात पर कहा कि मेडल की कीमत तो 15 रुपए है. अगर वापस करना ही है तो करोड़ों रुपए का नकद पुरस्कार वापस करें. मेडल लौटा भी देंगे तो क्या होगा? सारा पैसा ब्याज समेत वापस लौटाएं. बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि जो पैसा फेडरेशन, सरकार, जनता ने उन्हें दिया है. गांव-गांव में मान-सम्मान हुआ है, जिसकी कीमत कई करोड़ रुपये हैं, वो वापस करें तब मेडल वापस माने जाएंगे.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img