Saturday, September 21, 2024
HomeBusiness/Economy शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर,विदेशी,देशी शराब पर 10 प्रतिशत छूट,अब...

शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर,विदेशी,देशी शराब पर 10 प्रतिशत छूट,अब आदिवासी भी बेच सकेंगे महुए से बनी शराब…

भोपाल / मध्य प्रदेश में शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है. मध्य प्रदेश में एक अप्रैल से शराब सस्ती हो जाएगी. शिवराज सरकार ने विदेशी शराब पर एक्साइज ड्यूटी 10 फीसदी घटाने का फैसला लिया है. इससे विदेशी शराब के दामों में 50 से 500 रुपये प्रति बोतल तक की गिरावट होगी. 

शिवराज सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में व्हिस्की, बीयर, वाइन सभी के दाम घटेंगे. इसके अलावा देसी शराब भी सस्ती होगी. कैबिनेट बैठक में हुए फैसले के बाद शिवराज सरकार द्वारा जारी की गई नई शराब नीति एक अप्रैल से लागू होने जा रही है. इसके तहत शराब का मार्जिन कम करने का फैसला लिया गया है. शिवराज कैबिनेट की शुक्रवार को बैठक हुई. जिसमें “हेरिटेज शराब” बनाने पर मुहर लगाई गई.

सरकार का मानना है कि इससे आदिवासियों का आर्थिक सशक्तिकरण होगा. आदिवासी महुए से शराब बनाकर बेच सकेंगे. पायलट प्रोजेक्ट के तहत ये व्यवस्था डिंडोरी और अलीराजपुर में लागू होगी. नई शराब नीति के तहत सरकार ने कोई भी व्यक्ति जिसकी सालाना आय एक करोड़ रुपये से ज्यादा है. वह 50 हजार रुपये जमाकर निजी बार का लाइसेंस ले सकेगा. उन्हें घर पर एक छोटा बार खोलने की अनुमित दी जाएगी. साथ ही घर पर शराब रखने की लिमिट भी सरकार ने चार गुना तक बढ़ा दी है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img