Tuesday, September 24, 2024
HomeHealthअच्छी खबर : देशभर में 16 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्सीन ,...

अच्छी खबर : देशभर में 16 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्सीन , सबसे पहले 3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ़्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगा टिका , जाने पूरा ब्यौरा 

नई दिल्ली / देश में कोरोना के टीकाकरण लेकर बड़ा एलान किया गया है। 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। शुरुआत में लगभग 3 करोड़ लोगों में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। जो निशुल्क होगा। इसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाए जाने की रूपरेखा तैयार की गई है।  पहले चरण में जिन बाकी 27 करोड़ लोगों का टीकाकरण होना है, उनका टीकाकरण उसके बाद शुरू होगा। 

देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हाई लेवल मीटिंग की। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए राज्यों की तैयारियों का जायजा भी लिया। बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ सेक्रेटरी और दूसरे सीनियर अफसर भी शामिल हुए। 

देश में इमरजेंसी यूज के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन शामिल है। दोनों वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाने के लिए सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की गाइडलाइन जारी कर दी हैं। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img