Saturday, October 5, 2024
HomeTechnologyअच्छी खबर : आ गया airtel 5G, Jio के मुकाबले तीन गुना...

अच्छी खबर : आ गया airtel 5G, Jio के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होगी स्पीड, 5G नेटवर्क की लाइव टेस्टिंग, इंटरनेट स्पीड जान कर उड़ जाएंगे होश, जाने डिटेल्स

टेक  / टेलिकॉम कंपनी एयरटेल देश की पहली कंपनी बन गई है जिनसमें सफलतापूर्वक हैदराबाद शहर में 5G सर्विस का डेमोन्स्ट्रेट और ऑर्केस्ट्रेट किया है। एयरटेल ने कहा है कि उसने 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए नेटवर्क तकनीक के माध्यम से अपने मौजूदा लिबराइज्ड स्पेक्ट्रम के साथ ऐसा किया है। Airtel ने भारत में 5G नेटवर्क के लिए Ericsson के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी के इस डेमो ने रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट में कंपनी के 5G नेटवर्क को सशक्त बनाया है। मौजूदा टेक्नोलॉजी से तुलना की जाए तो Airtel 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कंकरेंसी देने में पूरी तरह सक्षम है।

 Airtel ने अपनी सर्विस के लाइव के दौरान हैदराबाद के यूजर्स ने महज कुछ ही सेकेंड्स में एक मूवी को डाउनलोड कर लिया। इस डेमो के जरिए कंपनी की तकनीकी क्षमताओं को रेखांकित किया गया है। आपको बता दें कि 5G सर्विस के लिए सरकार से पर्याप्त स्पेक्ट्रम की मंजूरी मिल गई है। क्योंकि यूजर्स को 5G का बेहतर अनुभव तब ही मिलेगा जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे।

कई टेलीकॉम कंपनियां धीरे-धीरे 5G सर्विस को रोल आउट करने पर काम कर रही हैं। इस तरह से कई डिवाइस मैन्युफैक्चरर्स भी पहले ही 5G सपोर्टेड मोबाइल डिवाइस लॉन्च करने में लगे हैं। ऐसे में कई यूजर्स द्वारा 5G को अपनाया जाने लगा है। हालांकि, कई यूजर्स के दिमाग में यह सवाल जरूर होगा कि क्या 5G सर्विस के लिए यूजर को होगी नई सिम की जरुरत होगी? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो यहां हम आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं। हालांकि, अभी किसी कंपनी द्वारा इसके लिए कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।

कई टेलिकॉम ऑपरेटरों को 5G नेटवर्क तक पहुंच बनाने के लिए मौजूदा सिम को बदलना होगा। लेकिन कई ऑपरेटरों ने पहले से ही 5G रेडी सिम यूजर्स को देना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में अगर आपका सिम 5G-रेडी है तो आपको मौजूदा सिम को बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। यूजर्स 5G नेटवर्क की प्रमुख विशेषताएं जैसे अल्ट्रा लो लेटेंसी और ऑप्टीमल स्पीड का लाभ उठा पाएंगे।टेलिकॉम कंपनियों द्वारा 5G नेटवर्क का इस्तेमाल तभी किया जा सेकगा जब यूजर्स कंपनी के 5G प्लान्स को सब्सक्राइब करते हैं।3G और 4G डिवाइसेज पर 5G सर्विस इस्तेमाल की जा सकेगी। लेकिन आप 5G डिवाइस का इस्तेमाल किए बिना 5G नेटवर्क की अल्ट्राहैग स्पीड का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

ऐसे में आपको 5G प्लानइसलिए, 5 जी प्लान और 5 जी सिम टेलिकॉम कंपनियों में अलग-अलग होंगे। 5G प्लान की सदस्यता लेते समय, आपको यह जांचना होगा कि आपका सिम 5G-रेडी है या नहीं। यदि आपको 5 जी के लिए दूरसंचार कंपनी के लिए अनुकूलित नहीं किया गया है, तो आपको 3 जी या 4 जी सिम को बदलना होगा।5G के साथ ये होंगे बदलाव: चिप निर्माताओं की मानें तो 5G नेटवर्क के आने से यूजर्स का एक्सपीरियंस बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस नेटवर्क में इंटरनेट की स्पीड 1000 एमबीपीएस तक हो जाएगी। यह 4G के मुकाबले 10 से 20 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड करने में सक्षम होगा।

उदाहरण के तौर पर: एक मूवी को 4G नेटवर्क पर 6 मिनट में डाउनलोड किया जा सकता है।
वहीं, 5G नेटवर्क पर यह समय मात्र 20 सेकेंड का होगा। इस तकनीक के जरिए यूजर्स पहले से बेहतर और तेज कम्यूनिकेशन कर पाएंगे। यह पूरी तरह से विश्वसनीय कहा जा रहा है। Ericsson की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 5G से 2026 तक 27 अरब डॉलर से अधिक का रेवन्यू जनरेट होने की संभावना है।

ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में आपस में भिड़े CRPF के जवान, सर्विस राइफल से चलाई गई गोलियां, एक की मौत, एक घायल, जाँच के निर्देश

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img