Saturday, September 21, 2024
HomeChhatttisgarhछत्तीसगढ़ पुलिस के लिए गौरव भरे पल, गृह मंत्रालय की रैकिंग में सूरजपुर...

छत्तीसगढ़ पुलिस के लिए गौरव भरे पल, गृह मंत्रालय की रैकिंग में सूरजपुर जिले का झिलमिली थाना देश में चौथे नंबर पर, मिला ‘उत्कृष्ट थाना सम्मान’

अंबिकापुर। देश के 10 शीर्ष थानों में छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के झिलमिली थाने को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। शिकायतों के त्वरित निराकरण से जनता में पुलिस की बेहतर छवि इस उपलब्धि का आधार बना है। गृह मंत्रालय भारत सरकार के सर्वे में यहां के कामकाज को लेकर जनता से यह फीडबैक मिला, इसके बाद एक टीम निरीक्षण पर सूरजपुर आई थी। उत्कृष्टता के तय मानकों में खरा उतरने के बाद झिलमिली थाने को देश के उत्कृष्ट दस थानों की सूची में चौथा स्थान मिला है। 

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा उत्कृष्ट थाना को लेकर पूरे देश में सर्वे कराया गया था। सर्वे में डाटा विश्लेषण, जनता की राय, पुलिसिंग के तरीके की जानकारी बगैर थानों में जाकर ली गई थी। इन मानकों को लेकर झिलमिली थाना क्षेत्र के लोगों से बेहतर फीडबैक मिला था। पुलिस की छवि जनता में बेहतर थी, इसलिए झिलमिली थाने को रैंकिंग प्रक्रिया के तहत सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले थानों की सूची में शामिल किया गया था। जिसमें थाना की रैंकिंग साफ-सफाई, रंग-रोगन, कैम्प सुरक्षा प्रबंध, पब्लिक बिहेवियर, क्वीक रिस्पांस, रिकार्ड संधारण, सीसीटीएनएस व अपराधों के समाधान के आधार पर बनाई गई।

गृह मंत्रालय ने उत्कृष्ट थाना को लेकर कराए गए सर्वे में वर्ष 2019-20 नेशनल क्राइम ब्यूरो के तय मानकों पर भी थाने का कामकाज बेहतर मिला जिस आधार पर उत्कृष्टता कैटेगरी में देश के शीर्ष दस थानों में झिलमिली को भी जगह मिली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ’उत्कृष्ट थाना सम्मान’ में सूरजपुर जिले के झिलमिली थाने को देश में चौथा स्थान मिलने पर झिलमिली थाने के अधिकारियों-कर्मचारियों सहित पुलिस विभाग को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के झिलमिली थाने को उत्कृष्टता के मामले में देश में चौथा स्थान मिलना हम सब के लिए गर्व का विषय है।

ये भी पढ़े : कोरोना वारियर्स ने दे दी जान, छत्तीसगढ़ के रायगढ़ स्थित मेडिकल कॉलेज के सीनियर प्रोफेसर की आत्महत्या से सनसनी, माइक्रोबॉयोलाजी विभाग के HOD की बंद कमरे में मिली नग्न लाश, जांच में जुटी पुलिस

सूरजपुर पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने कहा कि झिलमिली थाना लगभग पांच दशक पुराना है। यहां का थाना पुराने भवन में संचालित हो रहा है। आज के दौर में संसाधनों और सुविधाओं के मामले में झिलमिली थाने से दूसरे थाने आगे निकल चुके हैं लेकिन जनता में पुलिस की बेहतर छवि तथा जन हितेैषी पुलिसिंग के कारण झिलमिली थाने को देशभर के शीर्ष थानों की सूची में शामिल किया गया है। यह सूरजपुर पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि है। इस उपलब्धि ने हम सभी का हौसला बढ़ाया है ।आने वाले वर्षों में भी इस गौरव को बरकरार रखने की कोशिश की जाएगी।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img