Health Care : गर्मी में सिरदर्द, चक्कर और हाई BP को कंट्रोल करेगी सौंफ की चाय, इन टिप्स को करें फॉलो

0
27

Health Care : जिन लोगों का बीपी ज्‍यादा होता है उन्‍हें बहुत ज्‍यादा गर्मी से बचना चाहिए. कई बार देर तक धूप में रहने और डिहाइड्रेशन की वजह से इसका जोखिम और भी ज्‍यादा बढ़ जाता है. सिरदर्द, चक्‍कर आने पर व्‍यक्ति इतना ज्‍यादा निढाल हो जाता है कि वे अपनी स्थिति भी बयां नहीं कर पाता. इसलिए अगर आपको हाई बीपी यानी उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत है तो गर्मियों में आपको अपना और ज्‍यादा ख्‍याल रखना चाहिए.

हाई बीपी से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स
नामक कम खाएं –
नमक ब्लड प्रेशर बढाने वाला प्रमुख कारक है. इसलिए यह बात सबसे महत्वपूर्ण है कि जिनकी बीपी हाई हो उन्हें नामक खाने से बचना चाहिए.

प्याज – नियमित प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसमें क्योरसेटिन होता है. यह एक ऐसा ऑक्सीडेंट फ्लेवेनॉल है, जो दिल को बीमारियों से बचाता है.

लहसुन – लहसुन में एलिसीन होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है. ब्लड प्रेशर के डायलोस्टिक और सिस्टोलिक सिस्टम में भी राहत देता है. यही कारण है कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना खाली पेट एक लहसुन की कली निगलनी चाहिए.

सौंफ की चाय – ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सौंफ की चाय पिएं. सौंफ की चाय बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में आधा चम्मच सौंफ को मिक्स कर अच्छी तरह उबालें. इस चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें दालचीनी भी मिक्स कर सकते हैं. जब चाय अच्छी तरह से उबाल जाए. फिर छन्नी की मदद से चाय को छान लें. अब शहद मिलाकर चाय का सेवन करें.