Friday, September 20, 2024
HomeChhatttisgarhकेलो बांध के पानी का आज भी इंतजार कर रहे किसान, नहर...

केलो बांध के पानी का आज भी इंतजार कर रहे किसान, नहर की सफाई के अलावा डेम में पानी है कम- निराकार पटेल

रिर्पोटर- उपेंद्र डन सेना

रायगढ़। भाजपा शासन काल में बने वृहद केलो परियोजना का लाभ इस बार भी किसानों को नही मिलेगा। चूंकि नहर की सफाई के अलावा बांध में पानी काफी कम है। इस बात को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष ने भी चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री के सामने इसकी समस्या को रखने की तैयारी कर रहे हैं। भाजपा सरकार के समय इस बात को जोर शोर से प्रचार किया गया था कि केलो परियोजना पूरी होनें से जिले के सैकड़ो किसानों की जमीनें सिंचित होगी और किसानों को भारी फायदा होगा। लेकिन 8 साल का लंबा वक्त गुजर जाने के बाद भी केलो बांध से निकलने वाला पानी खेतों तक नही पहुंच रहा है। इस मामले को लेकर खुद जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल ने भी माना है और वे बांध स्थल तक पहुंचकर वहां की स्थिति को देखने के बाद जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलने से बात कह रहे हैं। वहीं जिले के ग्रामीण क्षेत्र के किसान आज भी केलो बांध के पानी का इंतजार कर रहे हैं।


अपने कार्यकाल की शुरूआत में ही जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल ने यह सोंचा था कि केलो बांध का पानी किसानों के खेतों तक पहुंचे और इसके लिए उन्होंने हाल ही में 30 लाख रुपए की राशि केनाल के अलावा अन्य कार्यो के लिए स्वीकृत भी की थी और इसका कार्य आज तक शुरू भी नही हो पाया है। कल ही उन्होंने बांध स्थल का दौरा करते हुए इस बात को भी देखा कि बरसात के समय केलो बांध में पानी पिछले साल की तुलना में काफी कम है। इतना ही नही बांध की देखरेख में भी अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। निराकार पटेल का यह कहना है कि जिस केनाल से बांध का पानी किसानों के खेतों तक पहुंचने के दावे किए जा रहे हैं वे पूरी तरह खोखले हैं। चूंकि केनाल की साफ-सफाई तक नही की गई है और ऐसे में पानी खेतों तक पहुंचने का सवाल ही नही उठता। अपने दौरे के समय उन्होंने पूरे बांध स्थल के आसपास इस बात का नजारा भी देखा कि कैसे इस जगह को पर्यटन में बदलने का सपना भाजपा शासन काल में जनता को दिखाया गया था और वह पूरी तरह कागजों में ही रह गया।

उनका कहना है कि इस स्थल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। करोड़ो रुपए खर्च करके पार्क के अलावा रेस्ट हाउस का निर्माण कार्य आज भी आधा अधूरा पड़ा हुआ है और इसको पूरा कराने के लिए भी पूरजोर प्रयास किया जाएगा। जिला पंचायत अध्यक्ष निराकर पटेल ने कहा कि उनका सपना है कि उनके कार्यकाल में केलो बांध का पानी किसानों के खेतों तक पहुंचे इसके लिए वे अधिकारियों से पूरी जानकारी लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी मुलाकात करेंगे। चूंकि भाजपा की रमन सरकार ने किसानों को झूठे सपने दिखाकर अरबो रुपए की लागत से केलो बांध का निर्माण कार्य तो करा दिया जबकि हकीकत में किसान आज भी अपने खेतों में इसके पानी आने का इंतजार कर रहे हैं।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img