Friday, September 20, 2024
HomeChhatttisgarhयुद्ध की आशंका के बीच यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिजन चिंतित,...

युद्ध की आशंका के बीच यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिजन चिंतित, छत्तीसगढ़ के हेल्पडेस्क पर 24 घंटे में आए 25 से ज्यादा फोन

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने युक्रेन मे फंसे लोगों व छात्रों के लिए हेल्पडेस्क की शुरूआत की है। हेल्पडेस्क के शुरुआत होने के एक दिन के भीतर 25  से अधिक अभिभावकों के फोन पहुंच गए और सभी ने यही सवाल किया कि उनके बच्चों की सुरक्षित घर वापसी के लिए सरकार ने क्या व्यवस्थाएं की।यूक्रेन मामलों के लिए गणेश मिश्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। गणेश मिश्रा ने बताया, “कल से अब तक 25 से अधिक लोगों का फोन आ चुका है। सभी अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर परेशान हैं। हमारी टीम उनसे पूरी जानकारी ले रही है।

विदेश मंत्रालय और एयर इंडिया से जो जानकारी आ रही है, उन्हें दी जा रही है। उनके बच्चों और आसपास के बारे में जाे भी अपडेट उपलब्ध है उन्हें बताया जा रहा है।’आगे नोडल अधिकारी गणेश मिश्रा ने कहा, “वे विदेश मंत्रालय के लगातार संपर्क में बने हुए हैं। जहां काम की सूचना मिल रही है वह अभिभावकों तक पहुंचाई जा रही है। हमारी कोशिश है कि वहां रहे रहे बच्चों को बिना किसी दिक्कत के वापस लाया जाए।’

इसके बाद अधिकारियों ने बताया कि विदेश का मामला होने के कारण राज्य सरकार द्वारा मामले में सीधा हस्तक्षेप भी नहीं किया जा सकता। यहां जो कुछ भी होना है वह केंद्र सरकार के माध्यम से ही होना है।अब ऐसे में छत्तीसगढ़ की टीम सूचनाओं को साझा करने का काम कर रही है।

मदद के लिए इन नंबरों से करें संपर्क

राज्य सरकार द्वारा मंगलवार को एक हेल्पडेस्क का गठन करके एक नंबर जारी किया गया था। अधिकारियों ने जानकारी दी कि संपर्क अधिकारी गणेश मिश्रा, नई दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन से यूक्रेन में मदद संबंधी गतिविधियों का संचालन करेंगे। उनसे लैंडलाइन 01146156000 और मोबाइल नंबर 9997060999 से संपर्क किया जा सकता है। यूक्रेन हेल्पडेस्क का एक फैक्स नंबर 01146156030 भी जारी किया गया है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img