7th Pay Commission: कर्मचारियों की हो गई मौज! सरकार ने 4 नहीं 8 फीसदी बढ़ा दिया महंगाई भत्ता

0
13

7th Pay Commission Update: कर्मचारियों को सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 8 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. यह बढ़ोतरी गुजरात सरकार की ओर से की गई है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ये बड़ी बढ़ोतरी राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए की है.

केंद्र सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाया था. इससे इन कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ दिया जा रहा है. ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी है. वहीं गुजरात सरकार की ओर से बढ़ाया गया डीए भी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी माना जाएगा.

कितने लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
राज्य सरकारी की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि इससे 9.50 लाख पेंशनर्स और सरकारी कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. भुपेंद्र पटेल ने कहा कि इस बढ़ोतरी से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत मिलेगी. राज्य सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में दो बार की बढ़ोतरी एकसाथ की गई है.

8 फीसदी डीए में बढ़ोतरी
महंगाई भत्ता में 8 फीसदी की बढ़ोतरी को दो पार्ट में बांटा गया है. पहली बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से की गई और ये 4 फीसदी की बढ़ोतरी है. वहीं दूसरी बढ़ोतरी केंद्र सरकार के तर्ज पर 1 जनवरी 2023 से की गई है और इसमें भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को कुल डीए 8 फीसदी बढ़ेगा.

ये राज्य में भी डीए बढ़ चुका है
केंद्र सरकार के बाद तमिलनाडु सरकार ने भी डीए में हाल ही में बढ़ोतरी की है. सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. हिमाचल प्रदेश में 3 फीसदी डीए, राजस्थान, असम और कुछ अन्य राज्यों ने महंगाई भत्ते में इजाफा किया है.