Friday, September 20, 2024
HomeChhatttisgarhछत्तीसगढ़ में ईडी बनाम आईएएस आईपीएस अफसर ,केंद्रीय जांच एजेंसियो पर दबाव...

छत्तीसगढ़ में ईडी बनाम आईएएस आईपीएस अफसर ,केंद्रीय जांच एजेंसियो पर दबाव बनाने के लिए अधिकारियों का नया पैतरा , ईडी के खिलाफ ड्राफ्ट कराई गई शिकायत,गिरफ्तार आईएएस समीर विश्नोई की पत्नी से कराई गई शिकायत,पढ़ें पत्र

रायपुर:छत्तीसगढ़ में ईडी की छापेमारी से अखिल भारतीय सेवाओं के अफसरों की काली कमाई और घोटाले उजागर होने के बाद हड़कंप मच गया है । छत्तीसगढ़ कैडर के कई आईएएस और आईपीएस अफसर अपने काले कारनामो से बचने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे है। ईडी की रडार पर आए ऐसे अफसरों ने नया पैतरा खेला है। सूत्रों के मुताबिक इन अफसरों ने गिरफ्तार आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई की पत्नी के लिए एक शिकायती पत्र ड्राफ्ट किया है।

इस शिकायत में विश्नोई की पत्नी प्रीति विश्नोई ने ईडी के अफसरों पर धमकाने और कोरे कागज़ पर साइन कराने का आरोप लगाया है।सूत्रों का दावा है कि प्रदेश में सरकार के सरंक्षण में गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त आईएएस और आईपीएस अफसर ईडी की राह में रोड़ा अटकाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोक रहे है। सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस सरकार के मात्र 4 साल के कार्यकाल में ऐसे प्रत्येक अफसरों ने १००करोड से ज्यादा की कमाई कर देश-विदेश में जमकर निवेश किया है। अब उन्हें सिर पर सवार ऐड़ी से खतरा नजर आने लगा है। 

दिलचस्प बात यह है कि इन अफसरों ने प्रीति विश्नोई को गुरूवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलवाया और ईडी के खिलाफ FIR दर्ज करवाने के निर्देश दिए जाने की मांग करवाई गई । बताया जाता है कि शिकायतकर्ता प्रीति विश्नोई ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर वही मांग दोहराई जो इन अफसरों ने निर्देशित की थी। सूत्रों के मुताबिक ईडी  खिलाफ यह शिकायत ख़ुफ़िया विभाग के अफसरों ने खुद तैयार कर मुख्यमंत्री के समक्ष प्रेषित कराई है ,ताकि ईडी पर ऐसा दबाव बने की उसकी कार्यवाही यही थम जाए। सूत्रों द्वारा यह भी बताया जा रहा है कि प्रीति विश्नोई को बगैर रोक टोक मुख्यमंत्री से मुलाकात कराने के लिए रणनीति प्रदेश के ख़ुफ़िया प्रमुख ने खुद तैयार की थी।हालाँकि ईडी के खिलाफ प्रीति विश्नोई थाने में शिकायत दर्ज कराने के बजाए क्यों और कैसे मुख्यमंत्री बघेल तक पहुचाई गई ,चर्चा में है। 

उधर रायपुर समेत कई जिलों में ईडी की छापेमारी से भय खाकर कई आईएएस और आईपीएस अफसर इधर-उधर खिसक रहे है। सरकारी योजनाओ में घोटाले और कमीशनखोरी के अलावा कोल माफियाओं के साथ कारोबार करने के मामले में विवादों से घिरे अफसर धीरे -धीरे प्रदेश से कुछ दिनों के लिए बाहर निकलना ही मुनासिब समझ रहे है।

सूत्रों के मुताबिक ऐसे आईएएस और आईपीएस अफसरों के काले कारनामो की पड़ताल शुरू होते ही उनकी नींद हराम हो गई है। उन्हें अंदेशा है कि गिरफ्तार समीर विश्नोई समेत अन्य कई कारोबारी कही ईडी को उनकी हकीकत ना जाहिर कर दे। लिहाजा कई अफसर अपने बचाव के लिए बगैर अनुमति मुख्यालय छोड़कर भाग रहे है, तो कई अपने काले कारनामो के सबूत नष्ट करने में जुटे है।

एक जानकारी के मुताबिक SP कोरबा और ACS सुब्रत साहू अचानक छुट्टी पर चले गए है। दोनों अफसरों ने छुट्टी पर जाने के लिए शासन को अवगत भी कराया है। सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि ईडी की छापेमारी तेज़ होते ही दोनों अफसरों का मुख्यालय से दूरियां बना लेना चर्चा में है।  

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img