ED Raid: पूर्व मंत्री और IAS के ठिकानों पर ईडी की रेड, एक किलो सोना समेत खाते में 4 करोड़ और 15 बेशकीमती घड़ियां….

0
67

बिहार में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पूर्व विधायक गुलाब यादव और बिजली बोर्ड के अध्यक्ष संजीव हंस के ठिकानों पर छापेमारी की है। पटना में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बिजली बोर्ड के अध्यक्ष संजीव हंस के पटना स्थित आवास और कार्यालय में दबिश दी थी। वहीं झंझारपुर के पूर्व विधायक गुलाब यादव के गंगापुर स्थित आवास, पटना, पुणे सहित एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की।

आईएएस संजीव के घर हुई छापेमारी में रोलेक्स और राडो जैसे ब्रांड की 15 महंगी घड़ियां मिली हैं। एक किलो एक सौ ग्राम सोना भी मिला है। छापेमारी में प्रापर्टी के कई कागजात मिले हैं। ज्यादातर संपत्ति दूसरों के नाम पर है. ईडी के मुताबिक, संजीव ने अपने पिता के नाम पर कई प्रॉपर्टी बना रखी हैं। इसके साथ ही अमृतसर में एक मकान भी है। उसके पिता पंजाब सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। चंडीगढ, गोवा समेत कई शहरों में प्रॉपर्टी की जानकारी भी सामने आई है। ईडी सूत्रों ने बताया कि संजीव ने पिछले वर्षों में काफी विदेश यात्रा भी की हैं। ईडी इस बात का भी पता लगा रही है कि संजीव ने विदेश जाने के लिए सरकार से इजाजत ली थी या नहीं।

पुणे में संजीव हंस की पत्नी और गुलाब यादव की एमएलसी पत्नी अंबिका यादव का एक संयुक्त रूप से सीएनजी पंप है। इसमें करोड़ों का निवेश है। संजीव की पत्नी और गुलाब यादव की पत्नी के अलावा अन्य करीबी रिश्तेदारों के बीच भी करोड़ों के लेन-देन होते रहने के भी साक्ष्य मिले हैं। छापेमारी के दौरान इनके ठिकानों से बड़ी संख्या में निवेश और अन्य दस्तावेज, लैपटॉप, मोबाइल, बड़ी संख्या में पासबुक और लेन-देन से जुड़े कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं। गुलाब और संजीव के खिलाफ एक महिला ने पुणे के एक होटल में बुलाकर दुष्कर्म करने का मामला पटना के कई थानों से निराश होने के बाद दानापुर कोर्ट में दर्ज कराया था।

गुलाब यादव के वहां 7 सदस्यीय इडी के अधिकारी सहित 35 सदस्यीय टीम ने छापेमारी की। गुलाब यादव के मधुबनी जिला के झंझारपुर के गंगापुर स्थित आवास को सुबह 6 बजे ही इडी के अधिकारियों ने घेर लिया। सुरक्षा बल के जवानों ने गेट को बंद करके आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी। इसके साथ ही गुलाब यादव के पटना और पुणे स्थित आवास के साथ ही दूसरे अन्य ठिकानों पर इडी की छापेमारी की गयी। गुलाब यादव के पत्नी अंबिका गुलाब यादव के एमएलसी फ्लैट पर भी दबिश दी। इडी की टीम ने अंबिका गुलाब यादव और उनकी बेटी से भी पूछताछ की। हालांकि दौरान गुलाब यादव खुद आवास पर मौजूद नहीं थे। गंगापुर स्थित आवास पर काम करने वाले कर्मचारी उपस्थित थे।