Friday, September 20, 2024
HomeNationalDelhi Excise Policy Case: तिहाड़ जेल में मनीष सिसोदिया से पूछताछ करने...

Delhi Excise Policy Case: तिहाड़ जेल में मनीष सिसोदिया से पूछताछ करने पहुंची ED

ED Questioning Manish Sisodia: दिल्ली आबकारी मामले में प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम गुरुवार (9 मार्च) को पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछताछ करने के लिए तिहाड़ जेल पहुंची. ईडी ने मंगलवार (7 मार्च) को भी मनीष सिसोदिया से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी और उनके बयान दर्ज किए थे. ईडी के अधिकारियों ने कहा था कि ये पूछताछ अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है.

सीबीआई ने 2021-22 के लिए आबकारी नीति बनाने और कथित भ्रष्टाचार के संबंध में 26 फरवरी को मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया था और वो 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी संभावना है कि ईडी ने सिसोदिया से कथित तौर पर सेलफोन बदलने और उन्हें नष्ट करने तथा दिल्ली के आबकारी मंत्री के तौर पर लिए नीतिगत निर्णयों और समयसीमा का पालन किए जाने को लेकर पूछताछ की.

क्या है आरोप?
ऐसा आरोप है कि दिल्ली सरकार की शराब कारोबारियों को लाइसेंस देने के लिए 2021-22 की आबकारी नीति से उद्यमियों को सांठगांठ करने का अवसर दिया गया और कुछ डीलरों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया जिन्होंने इसके लिए कथित तौर पर घूस दी. बहरहाल, आम आदमी पार्टी ने इस आरोप का जोरदार खंडन किया है. बाद में यह नीति रद्द कर दी गई और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत आरोपियों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया.

अब तक 11 गिरफ्तारियां
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संघीय जांच एजेंसी ने इस मामले में एक और गिरफ्तारी की है. उसने सोमवार की शाम को हैदराबाद के शराब कारोबारी अरुण रामचंद्र पिल्लई को हिरासत में लिया था. बाद में दिल्ली की एक अदालत ने पिल्लई को 13 मार्च तक के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया. ईडी ने इस मामले में अब तक 11 गिरफ्तारियां की हैं.

केसीआर की बेटी के. कविता का भी नाम
पिल्लई ‘रॉबिन डिस्टिलरीज एलएलपी’ नामक कंपनी में साझेदार हैं. ईडी ने दावा किया कि यह कंपनी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी एवं विधान परिषद सदस्य के. कविता और अन्य से जुड़े कथित शराब कार्टल ‘साउथ ग्रुप’ का प्रतिनिधित्व करती है. पिल्लई गिरफ्तार शराब कारोबारी समीर महंदरू, उनकी पत्नी गीतिका महंदरू और उनकी कंपनी इंडोस्पिरिट ग्रुप से भी जुड़ा है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img