Ram Navami Upay 2023: आज राम नवमी के दिन करें ये उपाय, सारे कष्ट होंगे दूर, धन लाभ के बनेंगे योग

0
4

Ram Navami Upay 2023: 30 मार्च को यानी आज राम नवमी का पावन पर्व मनाया जा रहा है. आज के दिन देशभर के राम मंदिरों में प्रभु राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है. राम नवमी के दिन भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान राम की आराधना करते हैं. आज राम नवमी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, रवि योग और गुरु पुष्य योग जैसे कई शुभ संयोग बन रहे हैं. आज के दिन किए गए उपाय भी बहुत कारगर माने जाते हैं. माना जाता है कि राम नवमी के दिन किए गए इन उपायों से जीवने के दुख और कष्ट दूर होते हैं. साथी ही जीवन में खुशहाली आती है. आइए जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में.

राम नवमी के दिन करें ये उपाय

  • आज राम नवमी के दिन पास के किसी राम मंदिर में जाएं. यहां भगवान श्रीराम की पूजा करने के बाद यहां के मंदिर के पुजारी को केसरिया रंग ध्वज दान में दें. संभव हो तो इस ध्वज को मंदिर के शिखर पर लगवाएं. ऐसा करने से जीवन की अनेक समस्याओं से मुक्ति मिलती है.
  • राम नवमी के दिन प्रभु राम और माता सीता का गाय के कच्चे दूध से अभिषेक करना चाहिए. इस दूध में थोड़ा सा केसर मिला दें. श्रीराम और देवी सीता का इस दूध से अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दूध से अभिषेक करते समय श्रीराम के मंत्रों का जाप भी करते रहें. इस उपाय को करने से धन लाभ के योग भी बनते हैं.
  • राम नवमी पर अपने घर पर ही या किसी राम मंदिर में जाकर पूरी विधीपूर्वक भगवान श्रीराम की पूजा करें. इसक बाद ‘श्री राम राम रामेति, रमे रामे मनोरमे। सहस्रनाम तत्तुल्यं, रामनाम वरानने॥’ इस मंत्र का तुलसी की माला से 5 माला जाप जरूर करें. आज के दिन यह उपाय करने से हर मनोकामना पूरी होती है.
  • आज के दिन भगवान श्रीराम की पूजा करने के बाद उन्हें गाय के दूध से बनी केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं. पूजा के बाद इस खीर को पूरे परिवार साथ मिलकर खाएं. ऐसा करने से परिवार के आपसी सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है. इस उपाय से परिवार में चल रहे विवाद दूर होते हैं.
  • राम नवमी पर भगवान श्रीराम की पूजा करने के बाद उन्हें पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. ग्रंथों में भगवान विष्णु को पीतांबरधारी बताया गया है यानी वो जो पीले रंग के वस्त्र धारण करते हैं. भगवान श्रीराम विष्णु के ही अवतार हैं. इसलिए आज के दिन उन्हें पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें और बाद में इस वस्त्र किसी ब्राह्मण को दान कर दें. इस उपाय से घर में सुख-समृद्धि आती है.
  • आज के दिन श्रीराम स्तुति करने से कार्यों में सफलता मिलती है. पूजा के समय इसका पाठ करने से हर तरह के समस्याओं से मुक्ति मिलती है.
  • अगर आपका दांपत्य जीवन सुखी नहीं है तो आज के दिन पति-पत्नी को साथ में भगवान राम और माता सीता की पूजा करनी चाहिए. माना जाता है कि इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.