Friday, September 20, 2024
HomeNationalअफवाहों पर न दें ध्यान,जानिए कोरोना वायरसको लेकर सोशल मीडिया पर फैले...

अफवाहों पर न दें ध्यान,जानिए कोरोना वायरसको लेकर सोशल मीडिया पर फैले भ्रम की सच्चाई

दिल्ली वेब डेस्क \ कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप पर कई तरह फेक या गलत खबरें चल रही हैं। ऐसा ही एक दावा है कि 10 सेकंड सांस रोक लिया तो आप संक्रमित नहीं है, जो गलत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसी ही अफवाहों और मन में उठने वाले सवालों के जवाब जारी किए हैं जिनका वायरस से कोई संबंध नहीं है।

1. सूरज की रोशनी में बैठने से कोरोना नहीं होगा?

सच : सूरज की गर्मी या धूप में बैठने से कोरोना नहीं होगा ये पूरी तरह गलत है। जिन देशों में तापमान अधिक था वहां भी कोरोना के मामले सामने आए। हाथों को नियमित धोते रहें और चेहरा न छुएं। यही कोरोना से बचाव है।

2. कोरोना के वायरस आपके साथ जिंदगी भर रहते हैं?

सच : कोरोना से पीड़ित अधिकतर लोगों के शरीर से वायरस खत्म हुआ है। अगर आपको तकलीफ होती है तो लक्षणों का ध्यान रखें। बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। बहुत से लोग घर में रहकर पूरी तरह ठीक हुए हैं।

3. सांस लेने का तरीका वायरस का संकेत नहीं?

सच : कोरोना की पुष्टि इस तरह से संभव नहीं है। सांस लेने के तौर तरीकों से शरीर में वायरस की मौजूदगी का पता नहीं लगा सकते हैं। जांच कराएं और डॉक्टर की बात मानें। खुद से इलाज करने की कोशिश घातक हो सकती है।

4. लहसुन खाने से वायरस की चपेट में नहीं आएंगे?

सच : लहसुन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें एंटी माइक्रोबियल तत्व हैं। इसको खाने से कोरोना नहीं होगा, इसका कोई साक्ष्य नहीं है।

5 . शराब पीने से कोरोना नहीं होगा?

सच : शराब पीने से कोरोना नहीं होगा ये पूरी तरह भ्रम है। शराब पीने वाले लोगों को वायरस से अधिक खतरा है, क्योंकि मदिरा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है। कोई भी नशा नहीं करें।

6. गरम पानी से नहाने पर कोरोना मर जाता है?

सच : गरम पानी से नहाने से वायरस मर जाएगा या आपको कोरोना नहीं होगा, ये संभव नहीं है। शरीर का तापमान किसी वायरस से लड़ने के लिए पर्याप्त होता है। हाथ बार-बार धोते रहें।

7. ऑनलाइन खाने-पीने की सामग्री से संक्रमण?

सच : ऑनलाइन खाने-पीने की सामग्री मानक के अनुसार डिसइन्फेक्ट किए जाते हैं। पार्सल को तुरंत न छुएं, न खोलें। दस्ताने पहनकर ही खोलें और वेस्ट अलग रखें।

ये भो पढ़े : कोरोना ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में कोरोना के 7 नए केस आये सामने , सभी मरीज कटघोरा के, प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 9, संक्रमितों को एम्स लाने की चल रही है तैयारी    

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img