Friday, September 20, 2024
HomeNationalLand Scam: रांची जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार 7 आरोपियों की बढ़ेंगी...

Land Scam: रांची जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार 7 आरोपियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, ED जल्द ले सकती है ये एक्शन

Jharkahnd News: झारखंड के बरियातू में सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ और चेशायर होम रोड में एक एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-फरोख्त मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है. मिली जानकारी के अनुसार जांच एजेंसी इस मामले में गिरफ्तार सात आरोपियों की चल-अचल संपत्ति जब्त कर सकती है. यह कार्रवाई अगले हफ्ते होने की संभावना है.

इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रहे ईडी ने 13 अप्रैल को आईएएस छवि रंजन, बड़गाई अंचल के सीओ, राजस्व उप निरीक्षक और जमीन दलालों के 22 ठिकानों पर छापेमारी की थी. यह कार्रवाई झारखंड के रांची, जमशेदपुर, सिमडेगा व हजारीबाग, बिहार के गोपालगंज और पश्चिम बंगाल के कोलकाता और आसनसोल में की गई थी. छापेमारी के दौरान बड़गाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद व प्रदीप बागची सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार किया गया.

ईडी 14 जून से पहले चार्जशीट करेगी दायर
इनके यहां से भारी संख्या में जमीन के डीड और फर्जी कागजात व मुहर आदि मिले थे. इसके बाद चार मई को छवि रंजन को गिरफ्तार किया गया. चूंकि गिरफ्तारी के 60 दिन के भीतर चार्जशीट दायर करने की बाध्यता है. इसलिए ईडी 14 जून से पहले सातों आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर करेगी.

इससे पहले संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई करने की तैयारी है. फर्जी कागजात तैयार कर जमीन की खरीद-बिक्री करने के मामले में ईडी को कई अहम सबूत मिले हैं. गुजरात के फॉरेंसिक लैब से भी इन कागजातों की जांच करा ली गई है.

इन लोगों की संपत्ति होगी जब्त
इसमें दस्तावेजों में छेड़छाड़ करने की पुष्टि हुई है. पता चला कि आरोपियों ने जमीन की मूल डी के पत्रों को गायब कर नए कागजात लगा दिए. इसमें कोलकाता के रजिस्ट्री कार्यालय की भूमिका भी संदेह के घेरे में है. कोलकाता में भी इस मामले में एफआईआर दर्ज हुई है. वहीं रांची के सदर थाने में भी बड़गाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक के खिलाफ केस दर्ज हुआ है. क्योंकि उसके घर से ऐसे कागजात मिले थे, जो अंचल कार्यालय में होने चाहिए.

बड़गाई अंचल के राजस्व उपनिरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, मिल्लत कॉलोनी बरियातू के अफसर अली उर्फ अफ्सू खान व फयाज खान, मनी टोला डोरंडा के इम्तियाज अहमद, वर्धमान के प्रदीप बागची, बड़गाई के मो. सद्दाम हुसैन, हिल व्यू रोड बरियातू का तल्हा खान की संपत्ति जब्त हो सकती है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img