Saturday, July 6, 2024
HomeViral NewsShopping Fraud : बिना बुक किए घर पर Smartphone और Laptop पहुंचा...

Shopping Fraud : बिना बुक किए घर पर Smartphone और Laptop पहुंचा रहा डिलीवरी बॉय, असलियत पता चलते ही हिल जाएंगे आप

Shopping Fraud: आजकल एक नए तरह का शॉपिंग क्या मार्केट में अपने पैर पसारने लगा है जिसमें लोगों को बिना कुछ आर्डर किए हुए ही स्मार्ट फोन और लैपटॉप जैसे महंगे आइटम्स की डिलीवरी की जाती है, अब आपको लग रहा है कि इसमें बुराई क्या है हो सकता है ऐसा गलती से हो जाता हो, तो यहीं पर आप गलत है क्योंकि यह सोची समझी साजिश के तहत किया जाने वाला काम है और इसका मकसद लोगों से ठगी करना है. दरअसल यह एक नए तरीके का ऑनलाइन फ्रॉड है जो मिनटों में ही आपका अकाउंट खाली करवा सकता है. इस स्कैम की वजह से लोगों को काफी नुकसान हो चुका है और आगे लोग इस स्कैम से सतर्क रहें इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

क्या है ये स्कैम
दरअसल इस स्कैम की शुरुआत होती है आपके घर एक अनजान पार्सल आने से, दरअसल एक डिलीवरी वाला शख्स आपके घर पर एक पार्सल लेकर आता है, ये पार्सल आपके पते पर आता है, हालांकि आपने ऐसा कोई आर्डर बुक नहीं किया होता है. ऐसे में आप डिलीवरी वाले शख्स को बोलते हैं कि आपने कोई भी ऑर्डर नहीं किया है. ऐसी स्थिति में डिलीवरी बॉय आपकी बात मान लेता है.

हालांकि डिलीवरी ब्वॉय आपसे कहता है कि मुझे ऑर्डर कैंसिल करने के लिए वेरिफिकेशन कोड चाहिए जो आपके फोन पर आया है. ज्यादातर लोग इस झांसे में आ जाते हैं और उनके फोन पर जो वेरिफिकेशन कोड आया रहता है उसे तुरंत ही डिलीवरी वाले को बता देते हैं और ऐसा करने के कुछ देर बाद ही उनके अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं और अकाउंट खाली हो जाता है. अगर आपको भी सुनकर झटका लग रहा है तो बता दें कि यह एकदम सही बात है और ऐसे न जाने कितने मामले बीते कुछ महीनों में सामने आ चुके हैं. फेक डिलीवरी स्कैम मार्केट में तेजी से पैर पसार रहा है और लोगों को इसकी जानकारी नहीं है क्योंकि डिलीवरी बॉय पर ज्यादातर लोग शक नहीं करते हैं ऐसे में इन्होंने नया तरीका निकाला है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular