Saturday, September 21, 2024
HomeNationalदिल्ली हिंसा : किसान नेताओं पर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, लुकआउट...

दिल्ली हिंसा : किसान नेताओं पर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, लुकआउट नोटिस जारी करने का दिया आदेश

नई दिल्ली / गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में हुई किसान ट्रैक्टर रैली में भड़की हिंसा के लिए जिम्मेदार किसान नेताओं पर सरकार सख्त कदम उठाने की तैयारी कर चुकी है। इसी कड़ी में गृह मंत्रालय ने किसान नेताओं के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। यानी लुक आउट नोटिस का सीधा मतलब यह हुआ कि इस हिंसा के लिए जिम्मेदार जिन लोगों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया जायेगा वे लोग देश से बाहर नहीं जा सकेंगे। गृह मंत्रालय ने किसान नेताओं के पासपोर्ट जब्त करने के भी आदेश दिए है।

गौरतलब है राजधानी दिल्ली में कृषि कानूनों को लेकर दिल्ली के बॉर्डर पर पिछले 2 महीने से आंदोलनरत किसानों की गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली प्रस्तावित थी। किसानों ने दिल्ली पुलिस के साथ समझौता किया था कि वह इस ट्रैक्टर रैली को शांति पूर्वक निकालेंगे और किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं फैलाएंगे, लेकिन किसानों ने ऐसा नहीं किया। ट्रैक्टर रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों ने तय रूट को बदला और दिल्ली के कई इलाकों में तोड़फोड़ की। उन्होंने बैरिकेड्स भी तोड़ दिए और सुरक्षाकर्मियों के साथ भी हिंसक झड़पें की, जिसमें कई पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें भी आईं।

ये भी पढ़े : बड़ी खबर : ‘अयोध्या में बनने वाली मस्जिद मुनाफिकों की, वहां नमाज पढ़ना भी हराम’, ओवैसी के इस भड़काऊ बयान से सकते में मौलाना – मौलवी, मुस्लिम समुदाय भी असमंजस में, माथापच्ची शुरू, फिर शुरू हुई फतवे की राजनीति

दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर रैली को लेकर पुलिस के साथ हुए समझौते को तोड़ने के लिए योगेंद्र यादव, बलदेव सिंह सिरसा, बलबीर एस.राजेवाल समेत कम से कम 20 किसान नेताओं को नोटिस जारी किया है। साथ ही उन्हें 3 दिनों में जवाब देने के लिए भी कहा गया है। किसान परेड के दौरान हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। इसमें 37 किसान नेताओं के नाम शामिल हैं।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img