Sunday, September 22, 2024
HomeChhatttisgarhदिल्ली में दिन में अँधेरा, छाया घना कोहरा, कई जगहों पर 0...

दिल्ली में दिन में अँधेरा, छाया घना कोहरा, कई जगहों पर 0 मीटर विजिबिलिटी, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश समेत आधा दर्जन राज्यों में कोल्ड डे

दिल्ली : देश में अचानक पारा नीचे लुढ़क गया है। शीतलहर और घने कोहरे से कई राज्यों में आवागमन प्रभावित हो रहा है। बड़ी आबादी ठण्ड से बचने के लिए कई नुस्खे आजमा रही है। इस बीच कई इलाको में वायरल फीवर से लोग दो – चार हो रहे है। दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से घने कोहरे की परत छाई हुई है। इसकी वजह से दृश्यता काफी कम हो गई है। दिल्ली समेत आसपास के राज्यों में भयंकर शीतलहर चल रही है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगातार पांचवें दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकतर स्थानों के तापमान से भी कम रहा। दिल्ली और नोएडा में शीतलहर ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। 

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र और हरियाणा समेत कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी और घना कोहरा पड़ रहा है। छत्तीसगढ़ में 10 जनवरी तक शीतलहर रहेगी। कोरिया, जशपुर, बलरामपुर, सरगुजा, पेंड्रा रोड, कवर्धा, दुर्ग में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आज सबसे कम न्यूनतम तापमान कोरिया में 2.6 डिग्री दर्ज. रायपुर में 11.9 डिग्री दर्ज किया गया.पेंड्रा में 6, अंबिकापुर में 4.6, जगदलपुर में 12.4, दुर्ग में 8.6 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. यहां पर मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 

 बिहार में भी शीतलहर का कहर है। यहाँ अगले 48 घंटे के लिए कोल्ड वेब को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। गया में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 10 जनवरी के बाद ठिठुरन से राहत मिलने की उम्मीद है। झारखंड में ठंड को देखते हुए स्कूलों में 15 जनवरी तक छुट्टियां कर दी गई हैं | हरियाणा और पंजाब में सोमवार को भी शीतलहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार सुबह हरियाणा और पंजाब में अधिकतर स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। 

घने कोहरे की वजह से उत्तर भारत में Flights और रेल सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है। सेकड़ो ट्रेनें और दर्जनों प्लाइट देरी से चल रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरे की मोटी परत छाई हुई है। इसकी वजह से आज सुबह से दृश्यता कम हो गई। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने से रेल और हवाई यातायात पर असर पड़ा है।  उत्तर रेलवे की तरफ जारी सूचना के अनुसार, कोहरे के कारण सोमवार को 29 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। 

ट्रेन लेट होने और कोहरे व ठंड के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. वहीं, दिल्ली में घने कोहरे की वजह से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर कई उड़ानें देरी से चल रही हैं. IGIA ने बताया कि आधी रात से दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता हो गई. इसकी वजह से विमान सेवाओं पर असर पड़ा है. यात्रियों को उड़ानों के बारे में सूचनाओं के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों के अनुसार, कोहरे की परत पंजाब और उससे सटे उत्तर-पश्चिम राजस्थान से हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बिहार तक फैली हुई है.नोएडा और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में भी कोहरे की मोटी परत छाई रही। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img