Monday, September 23, 2024
HomeTechnologyCyber Fraud: सावधान! साइबर ठगी का नया तरीका, धर्म को आधार बनाकर...

Cyber Fraud: सावधान! साइबर ठगी का नया तरीका, धर्म को आधार बनाकर निशाना बना रहे ठग, ऐसे रहें सतर्क

Cyber Scam: साइबर ठग अब धर्म के आधार पर लोगों को निशाना बना रहे हैं. एक नया और चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां ठगी का आधार धर्म को बनाया जा रहा है. इस घटना से साइबर अपराधियों की चालाकी और सोच का एक नया रूप देखने को मिला है. ठगों ने इस बार लोगों को उनकी धार्मिक पहचान के आधार पर निशाना बनाना शुरू किया है.

दरअसल, मामला यूपी के गाजियाबाद का है जहां इस बार साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को निशाना बनाने का प्रयास किया. उनके पास शनिवार सुबह एक कॉल आई. यह कॉल टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नाम से आई थी. इसमें बताया गया कि अगले दो घंटे में उनके फोन से जुड़े सभी नंबर ब्लॉक हो जाएंगे. अधिक जानकारी के लिए नौ नंबर का बटन दबाएं. उन्होंने नौ नंबर का बटन दबाया तो एक महिला टेलीकॉलर ने खुद को टेलीकाम डिपार्टमेंट से बताया और समस्या पूछी.

पीड़ित ने बताया कि उनके फोन के नंबर अगले दो घंटे में ब्लॉक कर देने की जानकारी दी गई है, वह जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यों किया जाएगा. महिला ने ज्यादा जानकारी देने के लिए उनसे नाम पूछा, इनके बातचीत के तरीके से ठगी की संभावना को समझते हुए उस व्यक्ति ने एक चतुराई भरा कदम उठाया. जिससे उन्होंने जानबूझकर अपना नाम मोहम्मद अकरम बताया. मोहम्मद अकरम नाम सुनकर महिला ने पूछा कि आप मुस्लिम हैं तो उन्होंने हां में जवाब दिया. इसके बाद महिला टेलीकॉलर ने खुद को भी मुस्लिम बताते हुए व्यक्ति से फोन कॉल कट करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि यह कॉल आपके लिए नहीं थी.

इस घटना का प्रमाण उस कॉल रिकार्डिंग में मिला है, जिसमें साइबर ठग ने पहले व्यक्ति से उसका नाम पूछा और फिर धर्म की पुष्टि की. जैसे ही उस व्यक्ति ने अपना नाम मुस्लिम बताया. ठग ने उसे कह दिया कि “ये कॉल आपके लिए नहीं है’. इसके बाद तुरंत कॉल काट दी. पीड़ित का कहना है कि मुस्लिम नाम बताने से वह ठगी का शिकार होने से बच गए.

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img