Friday, September 20, 2024
HomeChhatttisgarhकोरोना वायरस : सीबीएसई स्कूलों में आठवीं तक की परीक्षा नहीं, सभी...

कोरोना वायरस : सीबीएसई स्कूलों में आठवीं तक की परीक्षा नहीं, सभी बच्चे पास

रायपुर / छत्तीसगढ़ में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) से सम्बद्ध स्कूलों की कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए राहत वाली बड़ी खबर आई है। केंद्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को पास करने का निर्णय लिया है। अब इन सभी विद्यार्थियों को परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी। ये विद्यार्थी सीधे अगली कक्षा में जाएंगे।

ये भी पढ़े : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लॉक डाउन के दौरान राजधानी रायपुर में जरूरतमंद और बेसहारा लोगों के लिए बनाए गए आश्रय स्थल का किया भ्रमण, व्यवस्थाओं की ली जानकारी

मोदी सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक सीबीएसई के स्कूलों में पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों पर यह फैसला लागू होगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। केंद्रीय मंत्री निशंक के मुताबिक कक्षा 9 और कक्षा 11 में पढऩे वाले विद्यार्थियों को उनके स्कूलों द्वारा किए जाने वाले एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स एवं अभी तक ली गई परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।

बता दें कि नरेन्द्र मोदी सरकार के इस निर्णय से एक दिन पहले 31 मार्च को छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार भी ऐसा ही एक निर्णय ले चुकी है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीजी बोर्ड) से सम्बद्ध सभी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img