Monday, September 23, 2024
HomeNationalकोरोना वैक्सीन - टीके को लेकर जनता के मन में उठ रहे...

कोरोना वैक्सीन – टीके को लेकर जनता के मन में उठ रहे तमाम सवालों का जवाब यहाँ पर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का संदेश, जरूर पढ़े इस खबर को

नई दिल्ली / देश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध होगी। जानकारी के मुताबिक बहुप्रतीक्षित कोरोना टीकाकरण मकर संक्रांति के बाद शुरू होने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक फ़िलहाल 18 साल से कम उम्र के लोगों को अभी टीका नहीं लगेगा। कई लोगों के मन में वैक्सीन और टीकाकरण को लेकर कई तरह के सवाल -शंकाये हिलोरे मार रही है।कोरोना टीके को लेकर मन में उठने वाले हर सवाल का जवाब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने दिया है।

सवाल नंबर 1 :- क्या संक्रमित मरीज को टीका लग सकता है?

जवाब :- संक्रमित या बिना लक्षण वाले रोगी को टीका लगाने से टीकाकरण स्थल पर संक्रमण का खतरा है। अभी नहीं पता है कि संक्रमित में टीके का क्या असर होगा। ऐसे में लक्षण बंद होने के 14 दिन बाद ही टीका लगवाना चाहिए। खतरा मोल लेने की जरूरत नहीं है।

सवाल नंबर 2 :- टीका लगने के क्या साइड इफेक्ट हैं?

जवाब :- टीका लगने के बाद कुछ लक्षण आ सकते हैं। इसमें हल्का बुखार, जहां इंजेक्शन लगा है वहां दर्द, शरीर में दर्द जैसी तकलीफ हो सकती हैं। डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। जहां टीका लगेगा वहां इन सब चीजों को मैनेज करने के लिए राज्य सरकारों ने सभी व्यवस्था की है। गंभीर तकलीफ की संभावना नहीं है।

सवाल नंबर 3 :- टीका लगवाने के लिए पंजीकरण जरूरी है? 

जवाब :- पंजीकरण के बाद ही टीका लग सकेगा। पंजीकरण के जरिए ही आपको टीका कब और कहां टीका लगवाना है इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा टीका लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम आप के संपर्क में रह सकेगी। एप पर बिना पंजीकरण टीका नहीं लग सकता है।

सवाल नंबर 4 :- टीके के बाद सतर्कता ?

जवाब :- टीका लगने के बाद मानक के अनुसार, आपको कम से कम 30 मिनट तक वहीं पर आराम करना होगा। कोई भी तकलीफ होती है तो वहां पर मौजूद डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी या एएनएम और आशा कार्यकर्ता को इसकी जानकारी दें। किसी तरह की परेशानी को नजरअंदाज ना करें। घबराए बिल्कुल भी नहीं। 

सवाल नंबर 5 :- दो वैक्सीन का चुनाव कैसे ?

जवाब :- भारत की दवा नियंत्रक संस्था ने वैक्सीन को मंजूरी से पहले परीक्षण के आंकड़ों और प्रभावों का अच्छे से अवलोकन किया है। पूरी तरह सुरक्षित और असरदार टीके को अनुमति दी गई है। एक व्यक्ति को एक तरह की ही वैक्सीन की दोनों डोज लगेगी, अलग-अलग वैक्सीन से डोज पूरी नहीं होगी।

सवाल नंबर 6 :- टीकाकरण की प्रक्रिया क्या होगी ? 

जवाब :- ऑनलाइन पंजीकरण के बाद पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें तारीख स्थान समय स्पष्ट लिखा हुआ होगा, टीका लगने पर भी एसएमएस आएगा। दो डोज के बाद मोबाइल पर ही क्यूआर कोड आधारित डिजिटल सर्टिफिकेट जाएगा। भविष्य में इसी सर्टिफिकेट रिकॉर्ड की जांच हो सकेगी। 

ये भी पढ़े : अदालत में घुसकर शख्स ने जरूरी दस्तावेज़ों को फाड़ा, कर्मचारियों और वकीलों ने पकड़ा, कहा- कानून और अदालतों में विश्वास खो चुका हूं, मामला दर्ज, गिरफ्तार

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img