Friday, September 20, 2024
HomeStates NewsDelhiनए साल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की हो सकती है शादी,...

नए साल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की हो सकती है शादी, आखिर कैसी पत्नी चाहिए ? पत्नी की योग्यता और भविष्य की योजनाओं पर राहुल का फोकस

दिल्ली : खबर आ रही है कि कांग्रेस के भीतर खाने में राहुल गाँधी के लिए योग्य दुल्हन की तलाश शुरू हो गई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी 50 पार हो चुके है। अब उन्हें विवाह के बंधन में बांधने के लिए कांग्रेस के कई बड़े नेता जोर लगा रहे है।

नए साल 2023 में उनके हाथ पीले करवाने पर भिड़े नेताओं की कोशिशें पार्टी के गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है। बताते है कि नए साल में राहुल गाँधी की शादी का योग्य है। कई ज्योतिषियों ने उनकी जन्मकुंडली देखने के बाद इस वर्ष ही शादी की बेला आने का संकेत दिया है। उधर राहुल गाँधी ने भी साफ़ कर दिया है कि उन्हें कैसी पत्नी चाहिए। उसमें क्या-क्या गुण होने चाहिए। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, वैसे तो वे अपनी शादी के बारे में सार्वजनिक रूप से ज्यादा कुछ नहीं कहते। मीडिया के ऐसे सवालों से भी वे बचते है। लेकिन पहली बार एक यूट्यूब इंटरव्यू में राहुल गाँधी ने पहले बार अपनी होने वाली पत्नी के गुणों को लेकर चर्चा की। उन्होंने अपनी पसंद बताते हुए कहा कि उन्हें कैसी जीवनसाथी चाहिए। राहुल गांधी ने खुलकर कहा है कि वह शादी के लिए ऐसी लड़की चाहेंगे जिसमें उनकी दादी इंदिरा गांधी और मां सोनिया गांधी की खूबियां मिली-जुली हों। 

राहुल गांधी ने एक ट्यूब चैनल के साथ साक्षात्कार में अपनी होने वाली पत्नी के गुणों को लेकर ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसी जीवनसाथी चाहिए जिसमें मेरी दादी इंदिरा गांधी और मेरी मां सोनिया गांधी दोनों के गुण हों। इंटरव्यू के दौरान राहुल गांधी से जब उनकी दादी इंदिरा गांधी के  रिश्ते के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘वह तो मेरे जीवन का प्यार थीं, वह मेरी दूसरी मां थी। उन्होंने कहा कि शादी के लिए ऐसी लड़की जिसमें मेरी मां और मेरी दादी, दोनों के गुण हों। यह पूछे जाने पर कि क्या वह इंदिरा गांधी जैसी खूबियों वाली किसी लड़की के साथ शादी करना चाहेंगे तो उन्होंने कहा, ‘‘यह दिलचस्प सवाल है। मैं ऐसी लड़की पसंद करूंगा जिसमें मेरी दादी और मां दोनों की खूबियां मिलीजुली हों। 

इंटरव्यू में राहुल से कुछ चुटीले सवाल भी पूछे गए। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि जब उन्हें कोई ‘पप्पू’ बोलता है, तो उन्हें बुरा नहीं लगता क्योंकि यह सब दुष्प्रचार का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि ऐसे बोलने वाले अपने आप में परेशान और डरे हुए होते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह दुष्प्रचार का हिस्सा है. जो बोल रहा है, उसके अंदर डर है, उसके जीवन में कुछ नहीं है, उसके रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं. उसे मुझे गाली देने की जरूरत है, तो गाली दे मैं तो उसका भी स्वागत करूंगा. राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मैं किसी से नफरत नहीं करता. आप मुझे गाली दो… मैं आपसे नफरत नहीं करूंगा। 

राहुल गाँधी ने यह भी खुलासा किया कि, ”मेरे पास कार नहीं मुझे कभी बाइक पसंद थी” उन्होंने इंटरव्‍यू में गाड़ियों और बाइक की पसंद को लेकर पूछे गए सवालों के दिलचस्प उत्तर दिए। राहुल गांधी बताया कि उनके पास अपनी कोई निजी कार नहीं है, लेकिन उनकी मां के पास एक कार है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं लंदन में रहता था तो ‘आरएस 20′ बाइक चलाता था, वो मेरे जीवन का एक प्यार है। उन्होंने कहा कि वह साइकिल चलाना पसंद करते हैं, उन्हें बहुत पहले कभी लैंब्रेटा स्कूटर पसंद थी। उन्होंने यह भी कहा कि भारत अब भी इलेक्ट्रिक वाहनों और ड्रोन के मामले में पीछे है क्योंकि इसके लिए जरूरी बुनियाद नहीं है। फ़िलहाल कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गाँधी के शादी – विवाह की चर्चा जोरो पर है। यह देखना गौरतलब है कि आखिर कब राहुल गाँधी पत्नी के साथ खड़े नजर आते है। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img