मुख्यमंत्री ने पुलिस परेड ग्राउंड में किया ध्वजारोहण, कोरोना वॉरियर्स का किया सम्मान, प्रदेशवासियों को अपने सम्बोधन में कही ये अहम बाते 

0
4

रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगाठ पर आज राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राऊण्ड में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव की गाईडलाईन का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस का संक्षिप्त और गरिमामय समारोह आयोजित किया गया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियो को सम्बोधन किया , साथ ही कोविड-19 जैसी वैश्विक संकट के बीच खड़े उन सभी कोरोना वॉरियर्स का सम्मान किया। पुलिस विभाग, चिकित्सा विभाग, नगरपालिका, पानी बिजली सफाई कर्मी, और सामाजिक संगठन के बेहतर कार्य करने वाले योद्धाओं का किया गया सम्मान।

प्रदेश की जनता के नाम संदेश देते हुए कही ये अहम् बाते

  • कोरोना उन चेहरे को बेनकाब किया जो विकास के तौर-तरीकों को मानवीय बताते थे। हम वो मंजर नहीं भूल पाएंगे जब लोग अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए थे उनमें एक मूलभूत सुविधाएं उधर हो रही थी। इस तरह के देश की जनता संस्थाओं ने अभूतपूर्व कार्य किए हैं, 500000 से अधिक प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी 22 हजार क्वारंटाइन सेंटर बनाया था।
  • लॉक डॉउन 21 राज्य और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में फंसे लोगों को राज्य मेंलाया गया, 74000 मजदूरों के वेतन की बकाया राशि 171 करोड़ का भुगतान किया गया, 107 स्पेशल ट्रेन के माध्यम से मजदूर वापस लाएं।
  • पीडीएस योजना के माध्यम से 57 लाख राशन कार्ड धारियों को खाद्यान्न वितरण किया गया,,,, कुपोषण में 13% की कमी है। महाशक्तियों का दम भरने वाले देश इस वैश्विक महामारी के बीच बौने साबित हुए।
  • हमने किसानों ग्रामीण आदिवासियों व आश्रितों और आम जनता को मजबूती दी है। 25 रुपए क्विंटल में धान खरीदी, कर्ज माफी,.4000 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण मजदूरी 31 रनों की समर्थन मूल्य पर खरीदी जैसे अनेक योजनाएं।
  • कोरोना काल में 26 लाख मीट्रिक टन लौह इस्पात सामग्री के उत्पादन और आपूर्ति की। इन वर्षों में 545 नए उद्योगों की स्थापना हुई इसमें 13000 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश हुआ वहीं 10000 लोगों को रोजगार मिला।
  • 28 जिलों के 101विकासखंड के अंतर्गत फूडपार्क स्थापित की है, जेम्स एंड ज्वेलरी के लिए 350 करोड़ की परियोजना कार्य शुरू हुई। पढ़ाई को निरंतर जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा पढई तुन्हर द्वार आशीर्वाद व 22 लाख बच्चों को इससे फायदा मिला।

स्वास्थ्य संरचना विकास के लिए 37 स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण , कोरोना के उपचार के लिए 30 अस्पताल 3383 बिस्तर और 517 आईसीयू उपलब्ध कराया।

नगर निगमों में 101 मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय का निर्माण किया गया है। घर पहुंच सेवा के लिए नगरीय क्षेत्रों में मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की जाएगी ऑनलाइन और एसएमएस अलर्ट के माध्यम से घर बैठे दी जाएगी सुविधा।

वर्ष 2019 – 20 में 13 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई, इस कार्य में गति लाने के लिए छत्तीसगढ़ सिंचाई विकास निगम, इंद्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण का गठन किया, साथ ही बोध घाट बहुउद्देशीय परियोजना को प्रारंभ करने का निर्णय लिया।

राजीव गांधी किसान योजना के तहत किसान भाई बहनों को5700 करोड़ की 1500 करोड़ का भुगतान किया 20 अगस्त को इसकी दूसरी किस्त दी जाएगी। गोधन न्याय योजना के तहत ग्रामीणों को अनेक सुविधाएं दी। भूमि कृषि मजदूर नई योजना की घोषणा की गई है जिसे जल्द ही साकार किया जाएगा
वनांचल भाई बहनों के लिए तेंदूपत्ता संग्रहण के लिए शहीद महेंद्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है