Friday, September 20, 2024
HomeChhatttisgarhNAN SCAM : सुप्रीम कोर्ट में छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े " नान...

NAN SCAM : सुप्रीम कोर्ट में छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े ” नान घोटाले ” की कल होने वाली सुनवाई फिर टलने के आसार , वजह जानकर हैरान हो जायेंगे आप , नूरा – कुश्ती तो नहीं ?

दिल्ली / रायपुर : छत्तीसगढ़ के 36 हजार करोड़ के नान घोटाले की सुनवाई कल होनी है। मामला चीफ जस्टिस की बेंच में लंबित है। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने को लेकर जहां केंद्र सरकार गंभीर है , वही अदालत का रुख भी चर्चा में है। जानकारी के मुताबिक लगभग दो सालो से यह प्रकरण सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी सुनवाई फिर तारीख पे तारीख की तर्ज पर मामला लगातार खिसक रहा है। एक ओर भ्रष्टाचार के दंश से छत्तीसगढ़ की जनता का हाल – बेहाल है , तो दूसरी ओर आरोपियों की बैठे – बिठाये आमदनी रोजाना करोडो का ग्राफ तय कर रही है। IT – ED के छापो और चार्ज शीट से इसकी झलक देखने को मिल रही है। 

सुप्रीम कोर्ट में देश के सबसे महंगे वकील आरोपियों और राज्य सरकार के साथ कदम ताल कर रहे है। लाखो की फ़ीस चार्ज करने वाले नामी – गिरामी वकीलों का जमघट आरोपियों को बचाने में जुटा है। दूसरी ओर ED की ओर से भी मामले के जल्द निपटाने को लेकर कवायत जोरो पर है। बावजूद इसके रोजाना बन रहे नए राजनैतिक और आर्थिक समीकरणों के चलते नान घोटाले का मामला सुनवाई दर सुनवाई आगे बढ़ते जा रहा है। बताया जाता है कि नान घोटाले की कल होने वाली सुनवाई के फिर आगे टलने के आसार ज्यादा नजर आ रहे है। 

सूत्रों के मुताबिक बचाव पक्ष के एक नामी – गिरामी वकील ने अचानक छुट्टी पर जाने का फैसला ले लिया है। लिहाजा बचाव पक्ष को पूरी उम्मीद है कि सुनवाई कई हफ्तों के लिए फिर टल जाएगी। इस बीच चीफ जस्टिस युयु ललित भी रिटायर हो जायेंगे। जबकि नए चीफ जस्टिस कार्य भार ग्रहण कर जब अदालत पहुंचेंगे तब तक फिर रोस्टर चेंज और अन्य आवश्यक कारणों को लेकर सुनवाई लम्बे दिनों तक टल जाएगी। 

यह पहला मौका नहीं है जब बचाव पक्ष सुनवाई टालने को लेकर एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। बल्कि उसकी रणनीति भी इसी के इर्द – गिर्द घूम रही है। सूत्रों के मुताबिक कल भी वकील साहब की गैर मौजूदगी का हवाला देकर बचाव पक्ष तारीख पे तारीख हासिल कर फिर चैन की बंशी बजायेगा। 

जानकारों के मुताबिक बीते लगभग एक माह से नान घोटाले की सुनवाई में लगातार क़ानूनी दाव पेंचो की बानगी देखने को मिल रही है। पिछले हप्ते सुनवाई के दौरान ED की ओर से पेश हुए वकील तुषार मेहता ने अपनी व्यस्ता का हवाला दे कर मंगलवार 18 /10 /22 को सुनवाई की तिथि पर अपनी सहमति जताई थी। वही अब कल होने वाली सुनवाई को लेकर खबर आ रही है कि बचाव पक्ष के वकील मुकुल रोहतगी कल छुट्टी पर जा सकते है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img