Saturday, October 5, 2024
HomeChhatttisgarhChhattisgarh Aaj Ka Mausam: आज से नौतपा शुरू, तापमान में होगी वृद्धि,...

Chhattisgarh Aaj Ka Mausam: आज से नौतपा शुरू, तापमान में होगी वृद्धि, मौसम विभाग ने कहा कैसे रहेंगे अगले 10 दिन, जाने……

रायपुर: Chhattisgarh Aaj Ka Mausam: आज से नौतपा की शुरुआत हो गई है, यानि आज से गर्मी की दोहरी मार पड़ने वाली है। कहा जाता है कि नौतपा का नौ दिन पूरे साल का सबसे गर्म दिन होता है, जिसके चलते लोगों को दोपहर में घरों से बाहर निकलने से मना किया जाता है। इस बार नौतपा 25 मई से 2 जून तक रहेगा। हालांकि मौसम विभाग ने राहत भरी खबर देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में नौतपा का असर कम ही देखने को मिलेगा। तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। वहीं, नौतपा के पहले ही आंधी तूफान के साथ बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग की मानें तो छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में अंधड़ चलने के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, देश में प्री मानसून की एंट्री हो गई है। केरल के कई जिलों में बीते दिनों जमकर बारिश हुई है। मानसून की एंट्री का असर अब छत्तीसगढ़ में देखने को मिलेगा और प्रदेश की जनता को गर्मी से राहत मिलेगी। प्रदेश में अचानक मौसम में बदलाव होगा और जमकर बारिश होगी।

वहीं मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मौसम में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा और प्रदेश में अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक रह सकता है। वहीं मौसम विभाग ने राजधानी रायपुर रामेत प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक और तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने आज दिन भर राजधानी रायपुर में बादल छाए रहने की बात कही है। इसके साथ ही देर रात राजधानी रायपुर समेत आस-पास के इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

अभी दो सिस्टम सक्रिय
मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो सिस्टम बने हुए हैं। दक्षिण-पूर्व राजस्थान के ऊपर स्थित साइक्लोन सर्कुलेशन से लेकर एक द्रोणिका मध्य प्रदेश होते हुए छत्तीसगढ़ तक बनी हुई है, जो मध्य समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है। वहीं, एक चक्रवाती सर्कुलेशन उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है, जो मध्य समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है, जिसकी वजह से नमी आ रही है।

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, पेंड्रा, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर में अंधड़ के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img