Friday, September 20, 2024
HomeNationalअग्निवीर की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए जरुरी खबर, सरकार ने...

अग्निवीर की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए जरुरी खबर, सरकार ने चयन प्रक्रिया में कर दिया यह बड़ा बदलाव, जाने….

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने सैन्य सेवा में युवाओं की भागीदारी बढ़ने के लिए अग्निवीर योजना की शुरुआत की हैं। सरकार ने पिछले साल इस योजना की शुरुआत की थी वही अभी तक बड़े पैमाने पर युवाओ को सैन्य भर्ती देकर उनकी ट्रेनिंग भी शुरु करा दी हैं। लेकिन इसी बीच बड़ी खबर निकलकर सामने आई हैं। बताया जा रहा हैं की रक्षा मंत्रालय के भर्ती विभाग ने अग्निवीरों के चयन प्रक्रिया को लेकर एक बड़ा फैसला लिया हैं। हालांकि इससे भर्ती की संख्या या समय में किसी तरह का प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।

जानकारी के अनुसार इस बदलाव के तहत अग्निवीर बनने के लिए पंजीयन कराने वाले युवाओं को पहले ऑनलाइन यानी कॉमन इंट्रेस एक्जाम पास करना होगा, जबकि इस प्रक्रिया के बाद ही फिजिकल और मेडिकल फिटनेस की परीक्षा होगी। पूर्व की प्रक्रिया में युवाओ को पहले फिजिकल और फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाता था जिसके बाद उनकी लिखित परीक्षा आयोजित की जाती थी। लिखित परीक्षा सबसे अहम और कठिन माना जाता हैं लिहाजा इसे आखिर में पूरा कराया जाता था।

लेकिन इंडियन आर्मी ने बड़ी संख्या में आवेदकों द्वारा पंजीयन करने और भर्ती के लिए पहुँचने पर अपनी इस प्रक्रिया में बदलाव किया हैं। अब पहले लिखित, जबकि बाद में फिटनेस और फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा। इससे अपात्र अभ्यर्थी को प्रक्रिया से अलग करने में आसानी होगी और पूरी तरह से योग्य अभ्यर्थियों को सेना में भर्ती का मौका मिल सकेगा। सरकार का मानना हैं की इस प्रक्रिया से आवेदकों की तादाद भी कम होगी और बेहतर तरीके से भर्ती और चयन प्रक्रिया को पूरा कराया जा सकेगा।

प्रक्रिया के चरण
प्रथम चरण – ऑनलाइन कॉमन इंट्रेस एक्जाम
द्वितीय चरण- फिजिकल टेस्ट, मेडिकल जाँच
तीसरा चरण- मेरिट लिस्ट
चौथा चरण- आर्म्ड और सर्विस आबंटन
पांचवा चरण- डॉक्युमेंटेशन
छठां चरण- ट्रेनिंग सेंटर पर रिपोर्टिंग

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img