Saturday, October 5, 2024
HomeHealthसर्दी के दिनों में गाजर के हलवे के बाद,ट्राई करें गाजर की...

सर्दी के दिनों में गाजर के हलवे के बाद,ट्राई करें गाजर की खीर,स्वीट डिश हर किसी को आएगी पसंद…

हेल्थ डेस्क :सर्दियों के मौसम में अगर आप गाजर का हलवा खाते-खाते बोरियत महसूस कर रहे है,तो आज हम आपको एक नई स्वीट डिश के बारे में बताते है। दरअसल हम आपको बताते है गाजर की खीर के बारे में। आप एक बार जरूर ट्राई करें। गाजर के साथ आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप गाजर की खीर बनाकर खा सकते हैं। आप बहुत ही आसानी से इस रेसिपी को बना सकते है। और अगर एक बार इसका स्वाद चख लेंगे तो आप इसके स्वाद को भूल नहीं पाएंगे।

आइए जानते हैं कैसे बनती हैं गाजर की खीर इसे बनाने के लिए जरुरी सामग्री सबसे पहले आप लगभग गाजर 250 ग्राम,दूध 2 लीटर,घी 3-4 बड़ी चम्मच,बादाम 10-15 नग,इलाइची 3-4,चीनी 2 कप

गाजर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आप गाजर को धोकर अच्छे से साफ कर ले,उसके बाद गाजर को किसी बर्तन में कद्दूकस करके रख लें,फिर बर्तन में घी गर्म करके इसमें कुछ देर तक गाजर को भुने, गाजर को तब तक भुने जब तक ये पूरी तरह से सूख ना जाए ,इसके बाद एक गहरे बर्तन में दूध डालकर गर्म कर ले,दूध को कुछ देर तक पकाएं जब इसमें उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें भुना हुआ गाजर मिला दे

इसके बाद गाजर और दूध को कुछ देर तक पकने के लिए छोड़ देंजैसे ही यह गाढ़ी होनी शुरू हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर और चीनी मिला लें,खीर को ढक कर 10 मिनट तक धीमी आंच में पकाएं,खीर को तब तक पकाएं जब तक यह पूरी तरह से घुल ना जाए, जब यह अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें ऊपर से इलायची के दाने को पीसकर डाल दीजिए, और अब इसमें ड्राई फ्रूट, जैसे कि काजू, बादाम, किशमिश को डालकर सर्व कीजिए।

अगर आप खीर को और गाढ़ा बनाना चाहते है तो इसमें खोवा, मावा भी डाल सकते हैं। आप चाहे तो खीर को गाढ़ा बनाने के लिए कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा गाजर की खीर को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए चीनी की जगह कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करना चाहिए इससे खीर बहुत स्वादिष्ट बनेगी। इसे आप ठंडा या गर्म दोनों तरह से सर्व कर सकते हैं और गाजर की खीर का मज़ा ले। 

 

  

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img