Friday, September 20, 2024
HomeChhatttisgarhतेरह करोड़ के लागत से बनने वाले सड़क निर्माण का भूमि पूजन...

तेरह करोड़ के लागत से बनने वाले सड़क निर्माण का भूमि पूजन कर,मंत्री कवासी लखमा ने गृह गांव में दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया,बीजापुर विधायक सहित जिले के नेता कार्यकर्ता व आम जन कलेक्टर एसपी ने की शिरकत

रिपोर्टर रफीक खांन

सुकमा / प्रति वर्ष के भांति इस वर्ष भी मंत्री कवासी लखमा के गृह गाँव नागारास में दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया गया । इस अवसर पर बस्तर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी जिले के तमाम कांग्रेस समर्पित जन प्रतिनिधि पार्टी पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं सहित आम जन जिले के कलेक्टर विनीत नंदनवार एसपी के एल ध्रुव ने शिरकत की । गरिमामय इस कार्यक्रम में बस्तर संभाग के अन्य जिलों से भी प्रमुख जन पहूंचे थे । इस दौरान मंत्री कवासी लखमा को स्वागत करने में जिले भर के जन प्रतिनिधिगणों व शुभचिंतकों का तांदा लगा रहा । अभिवाजित मध्यप्रदेश से पांच के क्षेत्र विधायक मंत्री छत्तीसगढ़ शासन कवासी लखमा ने भी सभी का अभिवादन स्वीकार करते हुए शुभकामनाएं देते हूए शुभकामनाएं ली ।

कार्यक्रम को आदिवासी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष वेक्को हूंगा ने व प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव दुर्गेश राय ने जाकिर हुसैन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष जिला अध्यक्षा श्रीमती महेश्वरी बघेल वरिष्ठ कांग्रेसी नेता करण सिंह देव जिले के एसपी कलेक्टर ने भी संबोधित करते हुए दीपावली की शुभकामनाएं दी । बीजापुर विधायक ने समारोह को संबोधित करते हुए शुभकामनाएं दी। और कहा भी मंत्री कवासी लखमा सुकमा ही नहीं पुरे बस्तर संभाग की चिंता करते रहते हैं । और हमेशा संपर्क में बने रहते हैं। इस दौरान बस्तर के अनेक जिलों के वरिष्ठ जनों सहित संपूर्ण सुकमा जिला के जनप्रतिनिधि कार्यकर्ता व कर्मचारी अधिकारी विशाल जन समूह क्षेत्र वासी मौजूद थे।

नकारात्मक सोच से राजनीति करने वालों को जनता देती है जवाब – हरीश

मंत्री पुत्र जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी मिलन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि । बीते पांच बार से लगातार आपके प्यार व आशीर्वाद के चलते क्षेत्र के विधायक के रुप में आपने कवासी परिवार को चुना । जिसके बाद मात्र हमें तीन साल काम करने का मौका मिला था । जैसा कि आप जानते हैं छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद बीते 15 साल भाजपा का शासन था। उस 15 साल हमें कितने संघर्ष करना पड़ा। तब जाकर हमें इस प्रदेश में नेतृत्व करने का मौका मिला है । और इस दौरान आप लोगों के आशीर्वाद से प्यार से सहयोग से आदरणीय कवासी लखमा जी को मंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है । नागारास से एक गरीब परिवार से निकले व्यक्ति को आप लोगों चुना है । लगातार जैसे ही मंत्री बनने के बाद उनका क्षेत्र के लोग कार्यकर्ता जो मांग करते हैं उसे पूरा करने का काम कर रहे हैं ।

और लगातार जिला प्रशासन की मदद से गांव गांव में स्कूल खोलने का आंगनबाड़ी खोलने का काम आदरणीय भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली सरकार कर रही है । आदिवासियों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का भी काम किया जा रहा है। जैसा कि आप देख रहे हैं यहां आदिवासी बहुमूल्य क्षेत्र में वनोपज का लाभ लेकर हर आदिवासी परिवार अपना आर्थिक स्थिति मजबूत करती है जिसकी चिंता यह सरकार कर रही हैं। जिस तरह से कांग्रेस की सोच गांधी जी की सोच बाबा साहब के सम्मान त्याग व बलिदान की सोच रखने वाले इस पार्टी के साथ हम सब जुड़े हुए हैं । तो हमें गर्व है कि ऐसे कांग्रेस पार्टी के साथ खड़े होकर हमें सुकमा का विकास करने का सौभाग्य नसीब हुआ है। जो लोग नकारात्मक सोच रखते हैं और राजनीति करते हैं । वैसे लोगों के लिए नागरास के पावन धरा से यह संदेश देना चाहता हूं। हम सब लोगों को साथ लेकर चलने वाले लोग हैं । और नकारात्मक राजनीति करने वाले लोगों को यहां की जनता मुंह तोड़ जवाब देती आई है और आगे भी देती रहेगी ।

शुभकामनाएं देते मंत्री ने किया सभा को संबोधित

मंत्री कवासी लखमा के गृह गाँव नागारास में आयोजित भव्य दीपावली मिलन समारोह को मंत्री कवासी लखमा ने संबोधित किया । इस दौरान उन्होंने ने प्रदेश में नेतृत्व कर रही कांग्रेस सरकार का दीपावली द्वितीय वर्ष कहते हुए दीपावली मिलन समारोह के पूर्व क्षेत्र में 13 करोड़ की लागत से होने वाले सड़क निर्माण की सौगात का भूमि पूजन करने की बात कहते हुए । छत्तीसगढ़ में नेतृत्व कर रही भूपेश बघेल की सरकार हिंदुस्तान की पहली सरकार जोकि किसानों और वनोपज संग्रहण कर्ताओं को लाभ पहुंचाने वाली व सबसे अधिक दर देने वाली कहते । राज्य के कुपोषण को दूर करने स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने हर गांव तक पहूंचने वाली कहते । खुशी इस बात की है कि सुदूर आंचलिक के सुकमा जिला में अनेक समस्याओं के बावजूद पढ़ाई को लेकर पूरे छत्तीसगढ़ में टॉप पोजीशन पर है।

ये भी पढ़े :छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में पी. डी. एस. बदमाशों का अवैध परिवहन करते वाहन चालक चढ़ा खाद्य विभाग के हत्थे, 500 नग बारदाना किया गया जप्त

यहां के शिक्षक अधिकारी कर्मचारियों की मेहनत का नतीजा है। पूर्व की सरकारों के समय सुकमा जिला 2018 में जहां 26 में स्थान पर थी जबकि 2019 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद नौवें नंबर पर आ गई । इस वर्ष राज्य के संपूर्ण 28 जिलों में सुकमा जिला पहले नंबर पर आई। आज जगरगुंडा जैसे क्षेत्र की तस्वीरें बदल रही है । यहां पर शैक्षणिक व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है । जबकि पूर्व की भाजपा सरकार ने इसे सुकमा जिला को बर्बादी की कगार पर रखा था । यहां सलवा जुडूम जैसे अभियान क्षेत्र के विकास को लेकर कमर तोड़ी थी। लोगों को जलाना लोगों को भगाना यहां होता था जिसके लिए मैंने एक लंबी लड़ाई भी लड़ी थी। निर्दोष आदिवासी जो जेलों में बंद है उनकी रिहाई के लिए मैं सरकार से लड़ रहा हूं और इसकी सफलता आज नहीं तो कल मिलेगी। खुशी की बात यह है कि बीते दिन मैंने गादीरास में तहसील कार्यालय का उद्घाटन किया क्षेत्र का विकास सर्वोपरि है ।

ये भी पढ़े :पति की मौत के बाद पत्नी ने मचाया कोहराम, 4 दिन बाद जोर जबरदस्ती पुलिस की मदद से पति का हुआ अंतिम संस्कार, संपत्ति विवाद को लेकर पति के शव को तक छूने नहीं दिया सिरफिरी पत्नी ने, शव को बनाया बंधक

कोरोना के कारण शैक्षणिक संस्थाएं बंद है । या एक ऐसी बीमारी है जो एक महामारी के रूप में सुकमा ही नहीं छत्तीसगढ़ी नहीं पूरे देश में फैली है। मंच में उपस्थित दोनों प्रमुख अधिकारी एक जो आदिवासी है जिले के एसपी के रूप में । और दुसरे जिले के नव पदस्थ कलेक्टर जोकि बस्तर में पैदा होकर बस्तर में पढ़कर कलेक्टर बने हैं। मैं उन से उम्मीद करता हूं कि यहां की विकास और यहां की व्यवस्था में कोई परेशानियां नहीं आएगी। देश की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस पार्टी से 5 बार से विधायक के रुप में निर्वाचित होकर आप लोगों की सेवा में लगा हूं। यहां तरह-तरह के आरोप प्रत्यारोप लगाए जाते हैं ।

ये भी पढ़े :छत्तीसगढ़ में पॉलिटिकल फंडिंग और बेनामी संपत्ति को लेकर नौकरशाहों पर कसता आयकर – ईडी का शिकंजा, 2 लॉकर्स मिले खाली, शेष 6 की तलाशी शुरू, 150 करोड़ के अवैध लेन -देन को प्रमाणित करने में जुटी CBDT की टीम, रायपुर के बैंकों में जाँच टीम का डेरा

जबकि छत्तीसगढ़ में भाजपा व कांग्रेस के मध्य सीधी लड़ाई है। लेकिन यहां कम्युनिस्ट पार्टी बेबुनियाद आरोप लगाती है। यहां की जनता व्यापारी किसान मजदूर हर वर्ग विशेष मुझे अच्छी तरीके से जानती है । कि मैं किस तरह का इंसान हूं । सोशल मीडिया का जमाना है आज हर कोई जिसे भी जो भी समस्या हो मुझसे सीधे संपर्क कर सकता है। सुकमा जिला हिंदुस्तान से अलग जिला है । यहां शासन के हर योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है। सब मिलकर इसे पूरा करने की कोशिश करेंगे । तो यहां का पूर्ण विकास होगा और आने वाले समय में यहां के लोगों के लिए व्यवस्थाएं दिखेंगी। सुकमा की जनता मेरे लिए भगवान है और यहां के मतदाता को भगवान के रूप में देखता हूं । अगर मुझसे कहीं कुछ गलती हो तो क्षमा चाहता हूं । इन्हीं आशाओं के साथ यहां के समस्त जनता जनप्रतिनिधियों नेता कार्यकर्ताओं कर्मचारियों अधिकारियों को दीपावली की बधाई देता हूं कहते अपना उद्बोधन दिया ।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img