Friday, September 20, 2024
HomeNationalगुजरात चुनाव में काला धन, 'आप' ने दिल्ली और पंजाब के हवाला...

गुजरात चुनाव में काला धन, ‘आप’ ने दिल्ली और पंजाब के हवाला कारोबारियों और दलालो के जरिए समर्थको को गुजरात में मुहैया कराई मोटी रकम, गृहमंत्री का दावा

दिल्ली / अहमदाबाद : गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले काला धन पहुंचना शुरू हो गया है। एक इनपुट को शेयर करते हुए गुजरात के गृहमंत्री ने ” आप ” पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए है। उनके आरोपों के बाद पुलिस हवाला रैकेट की छानबीन में जुटी है। दरअसल लंबे समय से गुजरात भाजपा का गढ़ माना जाता है। भाजपा यहां तीन दशकों से सत्ता में है। वहीं इस बार केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। उसने कांग्रेस को पीछे कर पिछले कुछ सालों से यहाँ अपनी जमीन मजबूत करना शुरू कर दिया है।  कुल 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा के लिए इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। राज्य में भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 99 सीट हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीट मिली थी।  

इस बीच गुजरात के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी पर विधानसभा चुनाव के लिए ब्लैक मनी का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। ग्रहमंत्री संघवी का दावा है कि चुनाव प्रचार और खर्च के लिए हवाला की भी मदद ली जा रही है |

गृह मंत्री संघवी का दावा है कि दिल्ली, पंजाब और अन्य माध्यमों से हवाला और दलालो के माध्यम से ‘आप’ द्वारा काला धन गुजरात भेजा गया था। यह पैसा बारडोली, अहमदाबाद और अन्य जगहों पर पकड़ा गया है। उन्होंने दावा किया कि ‘आप’ के बारडोली से उम्मीदवार ने स्वीकार किया है कि यह पैसा ‘आप’ के दिल्ली कार्यालय से आया है।

संघवी ने कहा कि अंगड़िया के माध्यम से कैश में प्राप्त धन की जाँच की जा रही है। उन्होंने सवाल किया कि यह पैसा कहां से आया है? आप के नेताओं से यह सवाल पूछा जाना चाहिए। दरअसल गुजरात में अंगड़िया प्रणाली एक पुरानी समानांतर बैंकिंग प्रणाली है, जहां व्यापारी ‘अंगड़िया’ नामक व्यक्ति के माध्यम से एक राज्य से दूसरे राज्य में नकदी भेजते हैं। आमतौर पर यह प्रणाली सराफा व्यवसाय में ज्यादा उपयोग की जाती है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img