Monday, September 23, 2024
HomeChhatttisgarhछत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू का अंदेशा , बालोद में कौओं की मौत ,...

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू का अंदेशा , बालोद में कौओं की मौत , आसमान में उड़ान भरते तीन कौवें  जमींदरोज ,पशु विभाग ने जांच के लिए भेजे सैंपल

बालोद /  भारत में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद कई राज्यों में हलचल मच गई है। पहले कोरोना का संकट और अब बर्ड फ्लू का कहर,सभी राज्यो के लिए चिंता का विषय बन रहा है। छत्तीसगढ़ में भी बर्ड फ्लू को लेकर एक दिन पहले ही अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दूसरे दिन ही एक साथ तीन कौओं की मौत की खबर सामने आते ही हड़कंप मच गया है | पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू की वजह से पहले ही हाहाकार की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू का पहुंचना अपने आप में खतरे को संकेत देने लगा है।

जानकारी के मुताबिक बालोद जिला के पौड़ी गांव में उड़ते हुए तीन कौए अचानक गिर पड़े और तड़पते हुए तीनों की मौत हो गई। घटना के साक्षी बने ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना वन विभाग और जिला प्रशासन को दी। सूचना मिलने पर पशु धन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची |  बर्ड फ्लू की आशंका के चलते एक कौवे का सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजा गया है। वहीं जिला प्रशासन की ओर से भी अलर्ट जारी कर एक टीम का गठन किया गया है।  हालांकि अभी तक कौवों के मौत का कारण पता नहीं चल सका है। बर्ड फ्लू की भी आशंका जताई जा रही है। इसके बाद जिला प्रशासन की टीमें पोल्ट्री फार्म पर जाकर अलर्ट कर रही हैं। 

पशु धन विभाग ने कौवों के शवों को जला दिया गया है। विभाग की ओर से सभी जिलों के कलेक्टर सहित पशु चिकित्सा विभाग को सीमावर्ती क्षेत्रों में पक्षियों के परिवहन पर निगरानी के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी शासकीय और अशासकीय कुक्कुट पालन व पोल्ट्री व्यवसायी केंद्रों को भी सर्विलेंस किया जा रहा है।  

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img