Saturday, July 6, 2024
HomeNationalCyclone Biparjoy: राजस्थान में और तबाही मचाएगा बिपरजॉय! अगले 12 घंटे तक...

Cyclone Biparjoy: राजस्थान में और तबाही मचाएगा बिपरजॉय! अगले 12 घंटे तक खतरनाक होगी स्थिति, गुजरात में बारिश को लेकर अलर्ट

नई दिल्ली. Cyclone Biparjoy: गुजरात के बाद अब राजस्थान में तबाही मचा रहा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने नई जानकारी दी है. आईएमडी ने बताया है कि बिपरजॉय अब चक्रवाती तूफान से दबाव में बदल गया है और यह धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ने वाला है. साथ ही आईएमडी ने बताया कि हालांकि अगले 12 घंटे तक इसकी तीव्रता बनी रहेगी. इससे पहले रविवार को चक्रवाती तूफान बिपरजोय के प्रभाव से राजस्थान के बाड़मेर जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई. कई जगहों पर भीषण जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई.

IMD ने ट्वीट कर दी जानकारी
आईएमडी ने कुछ देर पहले ट्वीट कर बताया कि पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों में डिप्रेशन (CS BIPARJOY के अवशेष) 18 जून 23.30 पर टोंक के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में लगभग 60 किमी, अजमेर से 60 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित था. इसके लगभग पूर्व-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान दबाव की तीव्रता बनाए रखने की संभावना है. वहीं गुजरात में चक्रवात से हुई तबाही के बाद गुजरात सरकार के सामने करीब 1,000 गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल करने और सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने की तत्काल चुनौती है. इस बीच आईएमडी ने उत्तर गुजरात में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

गुजरात व राजस्थान के कुछ जगहों पर बारिश की संभावना
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने शनिवार को कहा था कि चक्रवात बिपरजॉय एक गहरे अवसाद में कमजोर हो गया है और पूर्व-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है, दक्षिण राजस्थान और उत्तर गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने आगे कहा कि चक्रवात के कारण सिर्फ गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है.

केवल चक्रवात के चलते गुजरात और राजस्थान में हो रही है बारिशः IMD निदेशक
न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए आईएमडी निदेशक ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय एक गहरे अवसाद में कमजोर हो गया है. यह पूर्व-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है. दक्षिण राजस्थान और उत्तर गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. चक्रवात के कारण, यह है केवल गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है. मानसून का इस चक्रवात से कोई लेना-देना नहीं है.

दबाव में तब्दील हुआ चक्रवाती तूफान बिपरजॉय
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात बिपारजॉय 16 जून को दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान से सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और धोलावीरा से लगभग 100 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में कच्छ के ऊपर एक ‘डीप डिप्रेशन’ में कमजोर हो गया और गुजरात में इसके लैंडफॉल के बाद राजस्थान में चला गया. आईएमडी के मुताबिक आज दक्षिण-पूर्व एवं उत्तर-पूर्व राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular