Friday, September 20, 2024
HomeNEWSBank Alert: ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने इन पांच बैंकों पर...

Bank Alert: ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने इन पांच बैंकों पर लगाया प्रतिबंध, नहीं निकाल सकेंगे पैसे

नई दिल्ली : Bank Alert: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों के लेकर बड़ा फैसला लिया है. अगर आपका भी बैंक में अकाउंट है तो यह आपके काम की खबर है। आरबीआई ने 5 बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। अब इन 5 बैंकों के ग्राहक पैसे भी नहीं निकाल पाएंगे।

बता दें इन बैंकों के पास अब किसी भी तरह का लोन देने का भी अधिकार नहीं है. इसके अलावा कोई नया दायित्व भी नहीं उठाया जा सकता है. इसके साथ ही किसी भी तरह की संपत्ति का ट्रांजेक्शन या अन्य कोई उपयोग नहीं कर सकते हैं।

यानी आने वाले 6 महीने तक बैंक के ग्राहक पैसे नहीं निकाल सकेंगे
जारी किए गए बयान के मुताबिक, इन बैंकों पर यह प्रतिबंध अगले 6 महीने तक रहेगा यानी आने वाले 6 महीने तक बैंक के ग्राहक पैसे नहीं निकाल सकेंगे।

ये बैंक हैं लिस्ट में शामिल
आरबीआई के मुताबिक, एचसीबीएल सहकारी बैंक, लखनऊ (उत्तर प्रदेश), आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक मर्यादित, औरंगाबाद (महाराष्ट्र) और शिमशा सहकार बैंक नियमित, मद्दुर, मांड्या (कर्नाटक) की मौजूदा नकदी स्थिति के कारण इन बैंकों के ग्राहक अपने खातों से रुपये की निकासी नहीं कर सकेंगे।

ग्राहकों को मिलेंगे 5 लाख
आरबीआई ने कहा कि पांचों सहकारी बैंकों के पात्र जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से पांच लाख रुपये तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img