बड़ी खबर : वैक्सीनेशन को लेकर भारत बायोटेक ने जारी की चेतावनी , ये लोग कतई न लगवाएं कोवैक्सीन

0
7

नई दिल्ली / देश में कोरोना वायरस के खिलाफ 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक की ओर से बीते दिन एक फैक्टशीट जारी की गई, जिसमें कोवैक्सीन से जुड़े सवालों का जवाब दिया गया है। भारत बायोटेक के मुताबिक- यदि किसी बीमारी की वजह से आपकी इम्युनिटी कमजोर है या आप कुछ ऐसी दवाएं ले रहे हैं, जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है तो आपको कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए | इससे पहले केंद्र सरकार ने कहा था कि अगर आप इम्युनोडेफिशिएंसी से ग्रस्त हैं या इम्युनिटी सप्रैशन पर हैं, यानी आप किसी अन्य ट्रीटमेंट के लिए इम्युनिटी कम कर रहे हैं तो कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं | मगर अब भारत बायोटेक द्वारा जारी बयान में ऐसे लोगों को कोवैक्सीन न लगवाने की सलाह दी गई है  | 

भारत बायोटेक की ओर से अपील की गई है कि जिन लोगों को किसी तरह की एलर्जी है या कोई गंभीर बीमारी है तो वो भी वैक्सीन लेने से पहले अपनी जानकारी जरूर दें।

भारत बायोटेक के मुताबिकये लोग भी कोवैक्सीन लगवाएं

  1.  जिन्हें एलर्जी की शिकायत रही है.
  2. बुखार होने पर न लगवाएं.
  3. जो लोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं या खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं
  4. गर्भवती महिलाएं, या जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं.
  5. इसके अलावा भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मामलों में नहीं लगवानी चाहिए, जिसके बारे में पूरी जानकारी वैक्सीनेशन ऑफिसर को देनी चाहिए.

गौरतलब है कि देशभर से कोरोना वैक्सीन के कुछ मामूली प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद ये फैक्टशीट जारी की गई है | हालांकि कि कंपनी का ये भी कहना है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन से कोई गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो  |  बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम जारी है। भारत में अभी सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी मिली है और वैक्सीनेशन किया जा रहा है। भारत बायोटेक की ओर से ये फैक्टशीट तब जारी की गई है, जब वैक्सीनेशन अपनी रफ्तार पकड़ चुका है। बीते तीन दिनों में अभी तक करीब 600 के करीब ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां वैक्सीन लेने वाले किसी व्यक्ति को परेशानी हुई है। यही कारण है कि भारत बायोटेक ने सभी सावधानियों को जारी किया है।