Monday, September 23, 2024
HomeChhatttisgarhशासन की बाड़ी योजना बनी ग्रामीण महिलाओं के लिए मददगार , घर...

शासन की बाड़ी योजना बनी ग्रामीण महिलाओं के लिए मददगार , घर के साथ-साथ गांव में भी कर रही है सब्जी की आपूर्ति , आजीविका का भी बना साधन , देखे वीडियों   

रिपोर्टर – मनोज सिंह चन्देल

राजनांदगाँव / राजनांदगांव जिले के पिपरखार में ग्रमीण महिलाये पर्री में कभी भिण्डी, लौकी, कद्दू, बरबटी, टमाटर एवं अन्य सब्जियां एकत्रित कर  गांव में तरक्की और खुशहाली ला रही हैं | जिससे  ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है।  जिले के अंबागढ़ चौकी विकासखंड स्थित ग्राम पीपरखार की महिलाओं ने शासन की बाड़ी योजना के तहत एकता और संगठन से सामूहिक सुघ्घर बाड़ी में सब्जी उत्पादन के नवाचार को अपनाकर जय मां सरस्वती एवं मां शीतला समूह की  10 महिलाओं ने एक बानगी पेश की है। सामूहिक प्रयास जब दिल से किया जाए तो उसके सुखद और सार्थक परिणाम सामने आते हैं। इन महिलाओं के हाथ में है हसियां, फावड़ा और कुदाली, वहीं इनके मुठियों में है उन्नति की तकदीर दिखाई दे रही है । 

प्रख्यात शायर निदा फाजली की यह पंक्तियां इनके लिए प्रासंगिक लगती है –

अच्छी संगत बैठककर, संगी बदले रूप।

जैसे मिलकर आम से, मीठी हो गई धूप।

वही कोरोना वायरस के बचाव के लिए महिलाएं सावधानी एवं जतन भी कर रही हैं। बुजुर्ग महिला  कैलाशवती ने बताया  कि घर के कार्यों को पूरा करने के बाद हम सभी महिलाएं मिल जुलकर यहां परिश्रम कर कार्य करती है। और पौधों को समय पर वर्मी कम्पोस्ट देने के साथ बंदरों से भी देखरेख करनी पड़ती है। गौठान से ही सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो जाता है। हरे-भरे लहलहाते इस बाड़ी में गंवारफली, खट्टाभाजी एवं करमता भाजी भी लगा रहे हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=0OCiOaAp3rM&t=5s

गृहिणी उमादेवी सहारे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना से तरक्की हो रही है और जीवन स्तर में सुधार आया है। उनकी यह योजना एक अभियान के समान है जो जन जागृति ला रही है। जिसके माध्यम से महिलाओं में भी संकोच की भावना दूर हुई है और वे कार्य करने के लिए आगे आ रही हैं। गृहिणी जानकी देवी मण्डावी ने कहा कि बाड़ी योजना से हम सभी को बहुत फायदा हो रहा है। अपने घर के लिए तो सब्जी की आपूर्ति होने के बाद गांव में भी सब्जी विक्रय कर रहे हैं, जिससे आजीविका चल रही है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img